झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

8 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

दफ्तरों में मास्क लगाना अनिवार्य, स्कूल आज से फिर बंद, रात आठ बजे से दुकान, प्रतिष्ठान बंद हो जाएंगे, बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से, गोड्डा से नई दिल्ली के लिए आज से हमसफर, प. सिंहभूम के कुमारमुंडा, नंदपुर में टीकाकरण, जामताड़ा अनुमंडल कार्यालय के सामने दलितों का धरना जारी, कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों संग संवाद करेंगे पीएम .

By

Published : Apr 8, 2021, 7:15 AM IST

Updated : Apr 8, 2021, 7:41 AM IST

news-today-of-jharkhand
न्यूज टुडे

झारखंड समेत देश की 10 बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा रुबरु...फटाफट अंदाज में

देखें पूरी खबर

दफ्तरों में मास्क लगाना अनिवार्य

सरकार ने 8 अप्रैल से सभी दफ्तरों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. मास्क नहीं लगाने पर जुर्माने के साथ-साथ होगी कड़ी कार्रवाई. प्रशासन ने लोगों को कड़ाई से गाइडलाइन का पालन करने की भी हिदायत दी है.

स्कूल आज से फिर बंद

झारखंड में कोरोना के मरीज फिर बढ़ने लगे हैं. इसको देखते हुए सरकार ने पाबंदियां लगा दी हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने मंगलवार को इससे संबंधित गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके मुताबिक 30 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं. हालांकि बोर्ड परीक्षा देने वाले 10वीं और 12वीं के छात्र अभिभावक की अनुमति से स्कूल जा सकेंगे.

रात आठ बजे से दुकान, प्रतिष्ठान बंद हो जाएंगे

कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलाव के बाद राज्य सरकार ने कड़े एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिए हैं. इसको लेकर गाइडलाइन जारी की गई है. इसके तहत 8 अप्रैल से रात 8 बजे से सुबह 06 बजे तक दुकान, प्रतिष्ठान, रेस्टोरेंट बंद रहेंगे.

बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से

एमएलए वुमन कॉलेज लोहरदगा में झारखंड अधिविध परिषद की ओर से गुरुवार से 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कराई जाएंगी. कोविड के कारण ऑफलाइन कक्षाएं बंद कर दी गईं हैं. प्रिंसिपल स्नेह कुमार ने बताया कि आठ अप्रैल को भूगोल की प्रैक्टिकल परीक्षा दो पालियों में होगी.

गोड्डा से नई दिल्ली के लिए आज से हमसफर

गोड्डा के साथ दुमका जिले के यात्रियों के लिए सीधे नई दिल्ली के लिए गुरुवार से हमसफर की शुरुआत की जा रही है. गुरुवार से हंसडीहा-भागलपुर के रास्ते गोड्डा से नई दिल्ली के बीच पहली बार यह ट्रेन चलेगी. गोड्डा-आनंद विहार हमसफर स्पेशल ट्रेन आठ अप्रैल से 02307 हमसफर स्पेशल नाम से दोपहर तीन बजे गोड्डा से खुलेगी, यह ट्रेन दोपहर 3.57 बजे हंसडीहा आएगी. 30 मिनट के स्टॉपेज के बाद 4.27 में अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी.

प. सिंहभूम के कुमारमुंडा, नंदपुर में टीकाकरण

प. सिंहभूम के मनोहरपुर प्रखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पंचायतवार कोविड-19 टीका लगाने के अभियान की गुरुवार से शुरुआत हो रही है. आज कुमारमुंडा स्थित प्राथमिक विद्यालय, नंदपुर पंचायत भवन, प्राथमिक विद्यालय , घाघरा मध्य विद्यालय, तरतरा व मध्य विद्यालय, इचापिड़ में लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

जामताड़ा अनुमंडल कार्यालय के सामने दलितों का धरना जारी

जामताड़ा में दबंगों की ओर से जमीन और घर पर कब्जे के बाद इंसाफ के लिए पांच दलित परिवारों का जामताड़ा अनुमंडल कार्यालय के सामने धरना जारी है. इसको लेकर राजनीति भी जारी है. बीते दिन पीड़ितों ने प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष को लौटा दिया था तो बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी पीड़ितों से मिलने पहुंचे थे.

कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों संग संवाद करेंगे पीएम

देशभर में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शाम साढ़े छह बजे मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करेंगे. इस दौरान वह महामारी की ताजा स्थिति के साथ ही टीकाकरण अभियान की समीक्षा करेंगे.

किसान नेता राकेश टिकैत के खिलाफ परिवाद पर सुनवाई

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत के खिलाफ बिहार के मुजफ्फरपुर कोर्ट में परिवाद दर्ज किया गया है. यह परिवाद अधिवक्ता सुधीर ओझा ने दायर किया है. इसमें आज सुनवाई होगी. अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने कहा कि किसान नेता राकेश टिकैत ने राजस्थान में एक किसान महापंचायत के दौरान खुलेआम धमकी दी थी और कहा था कि नए कृषि कानूनों को सरकार वापस नहीं लेगी तो 16 राज्यों में लोगों को बिजली से वंचित करा दिया जाएगा.

नई दिल्ली एम्स में घटाई जाएगी ओपीडी पंजीकरण की संख्या

नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आज से ओपीडी पंजीकरण की संख्या घटा दी जाएगी. एम्स प्रबंधन ने कोरोना वायरस संक्रमण के सामुदायिक स्तर पर फैलने की आशंक को कम करने के लिए यह कदम उठाया है. एम्स ने कहा कि बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और स्पेशलिटी क्लीनिक में पहले से समय लेकर आने वाले मरीजों का ही इलाज किया जाएगा.

Last Updated : Apr 8, 2021, 7:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details