झारखंड

jharkhand

राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम पहुंची RU, महिला सुरक्षा को लेकर इंटरनल कमेटी गठित करने का दिया निर्देश

By

Published : Feb 6, 2021, 9:04 PM IST

झारखंड के निजी संस्थानों में काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए आंतरिक समिति का गठन किया जाना है. इसी कड़ी में राज्य महिला आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी ने आरयू को महिला सहकर्मियों की सुरक्षा को लेकर इंटरनल कमेटी का गठन करने का आदेश दिया.

National Women Commission team reached Ranchi University
महिला सुरक्षा को लेकर आंतरिक समिति का गठन

रांची:राज्य के निजी संस्थानों में काम करने वाली छात्रा और महिलाओं की सुरक्षा के लिए आंतरिक समिति का गठन अनिवार्य रूप से किया जाना है. इसी कड़ी में राज्य महिला आयोग की टीम आरयू पंहुची. आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी ने रांची विश्वविद्यालय को निर्देश दिया कि छात्रा और महिला सहकर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए तत्कालीन इंटरनल कमेटी का गठन करें, ताकि विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी शिक्षण संस्थानों में काम को लेकर एक बेहतर माहौल बन सके. उन्होंने निर्देश दिया है कि कमेटी नियमित अंतराल पर बैठक करेंगी और बैठक के बाद टीम रिपोर्टिंग यूजीसी की वेबसाइट पर डालेगी.

ये भी पढ़ें-पद्मश्री छूटनी महतो के सम्मान में समारोह, 15 मार्च को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा पद्मश्री

इंटरनल कमेटी का गठन

इंटरनल कमेटी के दौरान सभी गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए सदस्यों को मनोनीत करना है. हालांकि कमेटी का गठन 2019 तक हो जाना था, लेकिन रांची विश्वविद्यालय की ओर से इंटरनल कमेटी का गठन नहीं किया गया था. कमेटी के समानांतर रांची विश्वविद्यालय के स्तर पर महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से एक कमेटी का गठन किया गया था, जिसे इंटरनल कमेटी स्वरूप में तब्दील कर दिया जाएगा. आयोग की आपत्ति थी कि पहले से रांची विश्वविद्यालय में चल रहे विमेंस रिड्रेसल कमेटी और विमेंस ग्रीवांस सेल से काम नहीं चलेगा. उन्होंने तत्काल इस दिशा में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. प्रति कुलपति कामिनी कुमार के चेंबर में बैठक के दौरान उन्होंने ये बातें कही. इस मौके पर कुलसचिव एमसी मेहता, डीएसडब्ल्यू पीके वर्मा, परीक्षा नियंत्रक राजेश कुमार, सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details