झारखंड

jharkhand

रांचीः JTU में जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्यमिता राष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन, विशेषज्ञों ने रखी अपनी-अपनी राय

By

Published : Mar 23, 2021, 9:55 PM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्यमिता विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का मंगलवार को समापन हुआ. सोलर मैन ऑफ इंडिया दीपक गढ़िया ने कहा कि सोलर सिस्टम से हम गांव की तकदीर बदल सकते हैं. इस तकनीक से गांव आत्मनिर्भर बनेंगे.

रांची
जेयूटी में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ समापन

रांचीःझारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्यमिता विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का मंगलवार को समापन हुआ. समापन समारोह में सभी विशेषज्ञों ने कहा कि अब नौकरी से काम नहीं चलेगा. युवाओं को उद्यमिता अपनाना होगा.

यह भी पढ़ेंःरांचीः मैगी लदे ट्रक को लूटने वाला गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़ा, हजारीबाग में छिपे थे

सोलर मैन ऑफ इंडिया दीपक गढ़िया ने कहा कि सोलर सिस्टम से हम गांव की तकदीर बदल सकते हैं. इस तकनीक से गांव आत्मनिर्भर बनेंगे. बल्कि, युवाओं के पलायन भी रुक सकता है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पीपीपी मॉडल पर गांव में थर्मल सिस्टम लगाने का प्रयास कर रहे है, ताकि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को एक दिशा मिले. इसके साथ ही अन्य विशेषज्ञों ने कहा कि गांव के युवाओं को एक दिशा देने की जरूरत है.

वीसी ने कहा मिलकर करना होगा काम
झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि सभी को मिलकर झारखंड में जनजातीय विकास और ग्रामीण आबादी के लिए काम करना है. इसमें उद्यमिता एक बड़ा हथियार बन सकता है. युवाओं को उद्यमिता की ओर अग्रसर कर गरीबी दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही गांव को आत्मनिर्भर भी बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं, समारोह के दौरान युवाओं के पैनल डिस्कशन भी आयोजित किया गया. इस मौके पर छात्र-छात्राओं के साथ साथ विशेषज्ञ उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details