झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे: पिछड़े जिलों में योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में सभी जिलों के उपायुक्त के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई. जिसमें नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे फेज-5 के पहले चरण में मिले आंकड़ों के आधार पर विस्तार से चर्चा की गई.

By

Published : Jan 8, 2021, 5:17 PM IST

national health survey report
हेल्थ सर्वे रिपोर्ट पर बैठक

रांची:नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में शुक्रवार को सभी संबंधित आकांक्षी जिलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इसमें सभी जिलों के उपायुक्त से एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट पैरामीटर को लेकर विस्तार से चर्चा की गई.

हेल्थ सर्वे में मिले आंकड़ों पर चर्चा

बैठक में नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे फेज-5 के पहले चरण में मिले आंकड़ों के आधार पर विस्तार से चर्चा हुई. इस दौरान नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के आधार पर एस्पिरेशन डिस्ट्रिक्ट के परफॉर्मेंस की तुलना की गई. रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में यह सामने आया है कि बाकी जिलों की तुलना में आकांक्षी जिला बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। बैठक में पोषण, स्वास्थ्य सहित मैटरनल चाइल्ड केयर पॉलिसी संबंधी पैरामीटर में आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए.

यह भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीन के लिए करना पड़ सकता है इंतजार! केंद्र सरकार से झारखंड को नहीं मिला कोई निर्देश

योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश

बैठक में इंस्टिट्यूशनल डिलीवरी सहित एएनसी चेक अप, एनीमिया, स्टन्टिंग और मालन्यूट्रिशन संबंधी आंकड़ों को जिलावार साझा किया गया. साथ ही ऐसे जिला जो विभिन्न मानक के आधार पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर इन सेक्टर्स में कार्य करने का निर्देश दिया गया.

उपायुक्त छवि रंजन ने हेल्थ, आईसीडीएस, योजना और आकांक्षी जिला फेलो के साथ नीति आयोग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के आधार पर जिलास्तरीय जानकारी प्राप्त की. साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को आंकड़ों में सुधार के लिए जरूरी योजना तैयार करने को कहा. योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details