झारखंड

jharkhand

Eid ul Adha: मस्जिदों, ईदगाह, मकतबों, मदरसों में नमाज के लिए विशेष प्रबंध

By

Published : Jul 10, 2022, 7:02 AM IST

ईद उल अजहा यानी बकरीद (Eid ul Adha 2022) को लेकर दुनिया भर में उत्साह है. कुर्बानी के इस दिन को मुस्लिम समुदाय में विशेष महत्व है. इसको लेकर सुबह से विभिन्न मस्जिदों में नमाज अता की जा रही है. ईदगाह, मकतबों, मदरसों में नमाज के लिए विशेष प्रबंध (Namaz in mosque) किए गए हैं. साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं.

Namaz in mosque for Eid ul Adha in Jharkhand
ईद उल अजहा

रांचीः झारखंड में भी बकरीद को लेकर राज्य से विभिन्न मस्जिदों में नमाज (Namaz for Bakrid) पढ़ी जा रही है. राजधानी रांची के विभिन्न मस्जिदों, मकतबों, मदरसों और ईदगाहों में नमाज अता होगी. बकरीद की नमाज सबसे पहले डोरंडा के न्यू पारसटोली स्थित अलफलाह मस्जिद में पढ़ी गयी. इसके बाद अधिकतर मस्जिदों में सुबह से ही नमाज शुरू हो गयी है. हरमू रोड स्थित मुख्य ईदगाह, डोरंडा, पारसटोली, बरियातू ईदगाह, कांके ईदगाह और अंतिम नमाज रांची ईदगाह में होगी.

इसे भी पढ़ें- Eid-ul-Adha 2022: राष्ट्रपति कोविंद ने देशवासियों को बकरीद की मुबारकबाद दी

बकरीद के मौके पर (Bakrid in Ranchi) पूरे झारखंड में अलर्ट जारी किया गया है. संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी के साथ-साथ अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. सभी संवेदनशील जगह पर रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. इसके अलावा झारखंड पुलिस के रैप, जैप, आईआरबी के जवान भी राजधानी में तैनात किए गए हैं. इस बार झारखंड जगुआर के जवानों को भी राजधानी में तैनात (Security arrangements for Bakrid) किया गया है.

रांची में 10 जून को हुई हिंसा के बाद बकरीद को लेकर प्रशासन चुस्त नजर आ रही है. इस बार पूरे शहर पर नजर रखने के लिए 170 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिनकी निगरानी करने के लिए 50 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही शहर के चप्पे-चप्पे पर करीब 1000 की संख्या में जवानों की तैनाती हुई है. कंपोजिट कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी मॉनिटरिंग सिस्टम की भी मदद ली जा रही है. इस दौरान सीसीटीवी की निगरानी कर रहे जवान हमेशा अलर्ट रहेंगे. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी प्रशासन की कड़ी निगरानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details