झारखंड

jharkhand

विधायक अनूप सिंह को चाहिए घर बनवाने के लिए लोन, मां से मिली गिफ्ट में जमीन

By

Published : Nov 6, 2022, 10:00 PM IST

रुपये के इंतजाम की चिंता आम लोगों को ही नहीं खास लोगों को भी होती है. उनको भी अपनी जरूरतों के लिए उधार कर्ज लेना पड़ता है. इसका नमूना है कि बेरमो विधायक अनूप सिंह (MLA Anoop Singh) को मां से गिफ्ट में मिली जमीन पर घर बनवाने के लिए लोन की जरूरत है. इसकी जानकारी बेरमो विधायक अनूप सिंह ने खुद दी. विधायक आवास पर आईटी रेड के तीसरे दिन सफाई देने मीडिया के सामने आए बेरमो एमएलए ने यह सच्चाई बताई.

MLA Anoop Singh needs loan
बेरमो विधायक अनूप सिंह

रांचीःबेरमो से कांग्रेस विधायक अनूप सिंह के आवासों पर छापेमारी के तीसरे दिन विधायक ने रविवार को प्रेस क्लब में मीडिया से बात की. इस दौरान कांग्रेस के बेरमो विधायक अनूप सिंह (MLA Anoop Singh) ने कई जानकारियां दीं. पटना, बेरमो और रांची के आवास पर छापेमारी के दौरान आयकर विभाग की टीम को मिले कागजात, गहने और नगद के बारे में कहा कि वह बताने आए हैं कि आईटी टीम को रेड में क्या मिला. विधायक अनूप सिंह ने कहा कि ऊपर के दबाव में उनके यहां छापेमारी हुई है. 21 नवंबर को रांची इनकम टैक्स ऑफिस बुलाया है.

ये भी पढ़ें-झारखंड राज्य स्थापना विशेष: 22 साल में क्यों नहीं हो पाया पर्यटन का पूर्ण विकास, जानें क्या कहती है सरकार


अनूप सिंह ने कहा कि उनके पास तीन मकान हैं. पटना का आवास उनके पिताजी के नाम पर है और वहां पर किरायेदार रहते हैं. ऐसे में वहां पर इनकम टैक्स की छापेमारी के दौरान एक रजिस्टर मिला है, जिसमें किरायेदार द्वारा दी गई किराये की राशि का जिक्र है, इसी तरह बोकारो स्थित आवास से उनकी मां का जेवर जिसका मूल्य 11 लाख 75 हजार आंका गया है और 54000 रुपये मिले हैं. मां के नाम से बैंक लॉकर की दो चाबियां भी इनकम टैक्स विभाग को सौंप दी गईं हैं.

विधायक अनूप सिंह की सफाई
आईटी रेड पर विधायक की जानकारीः विधायक अनूप सिंह ने बताया कि रांची स्थित सरकारी आवास में भी लगभग 38 घंटे तक इनकम टैक्स की टीम रही. इस दौरान उन्हें परीक्षा से संबंधित 1 शीट मिली है जो कुछ युवकों ने विधानसभा सत्र के दौरान मुद्दे को उठाने के लिए दिया था. इसके अलावा एक मित्र की जमीन के कागजात भी इनकम टैक्स टीम ले गई है. साथ ही उनकी उनकी पत्नी और बच्चों के मोबाइल का बैकअप भी इनकम टैक्स विभाग की टीम ले गई है.


कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने कहा कि रांची के आवास से 91400 रुपये इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम को मिला है. इसके अलावा पत्नी के नाम से बैंक लॉकर जिसकी चाबी इनकम टैक्स विभाग को दे दी गई है और उनके परिवार के सभी सदस्यों के छह पासपोर्ट और 991000 रुपये के सोने के गहने तथा 96000 रुपये के चांदी के गहने इनकम टैक्स विभाग की टीम को मिले हैं. उन्होंने कहा कि बेरमो स्थित उनके पैतृक आवास की दीवार को भी तोड़ा पर इनकम टैक्स विभाग की टीम को कुछ नहीं मिला लेकिन मैं नहीं जानता कि मेरे टूटे हुए दीवार को अब कौन बनवाएगा.

अनूप सिंह ने मीडिया समूह पर लगाया आरोपःसंवाददाता सम्मेलन के दौरान कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने कहा कि वह मीडिया के सामने इसलिए भी आए हैं क्योंकि मेरे घर छापेमारी को लेकर तरह-तरह की बातें मीडिया में आ रहीं थीं. एक बड़े मीडिया समूह ने तो मेरी रोजाना की आय 01 करोड़ रुपये बता दिया था. इस तरह मेरी वार्षिक इनकम 365 करोड़ हो जाती है. ऐसे में अब मेरे और मेरे परिवार के सदस्यों पर खतरा भी बढ़ गया है, उन्होंने कहा कि कोई भी खबर छापने से पहले कम से कम जिसके बारे में खबर छाप रहे हैं, उनसे पूछ लेना चाहिए. आज जब इनकम टैक्स की छापेमारी टीम द्वारा पंचनामा बनाकर सभी कागजात और संपत्ति का ब्योरा मुझे दिया गया है तब उस खबर का क्या होगा जिसकी वजह से समाज में गलत मैसेज गया है.


अनूप सिंह ने कहा कि इनकम टैक्स के अधिकारी बार-बार कह रहे थे कि ऊपर से दबाव है और वह बार-बार पुनदाग में बन रहे उनके आवास को लेकर जानकारी चाह रहे थे, जिस पर उन्होंने कहा कि वह जमीन मेरी मां के नाम पर मेरे पिताजी ने वर्ष 2006 में ही खरीदी थी जिसके लिए मुझे बैंक से लोन लेना है, इसलिए सरकारी तय राजस्व अदा कर गिफ्ट डीड बनाकर मां से अपने नाम पर जमीन ली है और अभी तक जो काम हुआ है वह अपनी सैलरी के पैसे से कराया है.

विधायक अनूप सिंह बोले-अजय सिंह से कोई रिश्ता नहींः कांग्रेस विधायक ने कहा कि जिस अजय सिंह का नाम आ रहा है और उन्हें मेरा रिश्तेदार बताया जा रहा है, उनसे मेरा कोई रिश्ता नहीं है. अलबत्ता हम उनके विरोधी जरूर हैं, यह सही है कि एक समय वर्षों पहले वे मेरे पिताजी के साथ रहते थे. लेकिन उनके चलते मेरे पिताजी की काफी बदनामी हो रही थी इसलिए हम लोगों ने उन्हें अलग कर दिया है.

अजय सिंह हमसे ज्यादा भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव के रिश्तेदार हैं और उन्होंने पिछले चुनाव में हमारे विरोध में काम किया था. दरअसल, इनकम टैक्स विभाग को जिन लोगों ने मेरा फीडबैक दिया था उसने गलत जानकारी दे दी. अजय सिंह, राजेंद्र सिंह के नहीं बल्कि बिगन सिंह के साले हैं और पिछले एक दशक से उनसे हमारा कोई रिश्ता नहीं है. अनूप सिंह ने कहा कि आगे की जांच के लिए 21 नवंबर को रांची के इनकम टैक्स कार्यालय में उन्हें बुलाया गया है और वह इनकम टैक्स कार्यालय जाकर पूछताछ में पूरा सहयोग करेंगे.

अनूप सिंह बोले- जो बीजेपी में नहीं जाएंगे, उन पर ऐसी कार्रवाई होती रहेगीः कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने कहा कि केंद्र की सरकार और भारतीय जनता पार्टी के इशारे पर कांग्रेस के दो विधायक प्रदीप यादव और उन पर इनकम टैक्स की कार्रवाई हुई है. भाजपा चाहती है कि हम उनके साथ चले जाएं और ऐसा नहीं करने पर इस तरह की कार्रवाई कर हमें डराने की कोशिश की गई है पर हम डरने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मैं और प्रदीप यादव काफी मुखर विधायक रहे हैं, इसीलिए हम दोनों पर इनकम टैक्स की यह कार्रवाई हुई है परंतु हम दोनों आखिरी नहीं हैं. पार्टी के कई विधायक हैं जो भाजपा के प्रस्ताव का विरोध करते हैं और उन पर भी आने वाले दिनों में कार्रवाई हो सकती है.

मुख्यमंत्री मुझे अपना छोटा भाई मानते हैं यह मेरे लिए गर्व की बातःकांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने कहा कि शिबू सोरेन और मेरे पिता राजेंद्र प्रसाद सिंह के बीच का रिश्ता वर्षों पुराना है और यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मुझे अपना छोटा भाई मानते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के आदेश पर मैंने आरोपी विधायकों पर केस किया था और मैं जो भी हूं, वह कांग्रेस पार्टी की वजह से हूं. इसलिए कांग्रेस का सच्चा सिपाही होने के नाते मैंने अपना फर्ज निभाया है.

कांग्रेस के विधायक अनूप सिंह ने कहा कि निशिकांत दुबे को कैसे एजेंसियों की जानकारी पहले मिल जाती है, यह तो वही जानें परंतु उन्होंने हमारे मामले को ईडी को सुपुर्द कर दिए जाने कि जो जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है उसका व स्वागत करते हैं और वह ईडी को भी पूरा सहयोग करेंगे क्योंकि वह जब सही हैं तो किसी से डर क्यों. उन्होंने कहा कि बेरमो की जनता के प्यार और सम्मान ने यहां तक पहुंचाया है और उनका पूरा समर्पण अपने क्षेत्र की जनता को लेकर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details