झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सदस्यता अभियान चलाएगा शैक्षिक महासंघ, इकाइयों के पुनर्गठन की तैयारी

रांची में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (उच्च शिक्षा संवर्ग ) झारखंड प्रदेश इकाई की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक हुई. इस दौरान सदस्यता अभियान चलाने और इकाइयों के पुनर्गठन की रूपरेखा बनाई गई.

By

Published : Feb 9, 2021, 11:13 PM IST

educational federation will run launched a campaign
सदस्यता अभियान चलाएगा शैक्षिक महासंघ

रांचीःअखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (उच्च शिक्षा संवर्ग ) झारखंड प्रदेश इकाई के प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक हुई. महासंघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए महासंघ की तरफ से चलाए जा रहे विभिन्न शैक्षणिक आयोजनों की जानकारी दी.

झारखंड प्रदेश के छह विश्वविद्यालयों के पदाधिकरियों ने अपनी-अपनी इकाई की तरफ से साल भर में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. बैठक में उपस्थित उच्च शिक्षा संवर्ग के अखिल भारतीय प्रभारी महेंद्र कुमार ने कहा कि सेवानिवृत्ति के कारण हर संस्थान में रिक्तियों, प्रोन्नति में विलम्ब, शिक्षकों की अनिश्चित सेवा शर्त (प्रमोशन, इत्यादि) आदि के कारण निराशा की स्थिति उत्पन्न हो रही है.

मिलकर निकालेंगे समाधान

बैठक में निर्णय लिया गया कि वर्णित विषयों पर ज्ञापन देने के साथ, महासंघ के पदाधिकारी, विभागीय पदाधिकारी से मिलकर समस्याओं का निराकरण कराएंगे. बैठक में सदस्यता अभियान चलाने और 31 मार्च से 30 अप्रैल तक सभी इकाइयों का पुनर्गठन करने की भी योजना बनाई गई. बैठक की अध्यक्षता प्रो. प्रदीप सिंह ने की.

ये भी पढ़ें-चलती मोपेड में लगी आग, चालक ने कूदकर बचाई जान

छात्रों ने सीखा आग पर काबू पाने का तरीका

झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के आपदा प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों को केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में आग पर काबू पाने का प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में प्रभारी पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा, प्रधान अग्निचलाक मनोज कुमार सिंह, हर्रार्धन कुम्हार, अग्नि चालक ताहिर हुसैन खान, अमित कुमार ने विद्यार्थियों को आग से बचाव और अग्नि सुरक्षा संबंधित जानकारी दी. वहीं क्रेन, फायर सूट और ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग करते हुए आग से बचाव के गुर भी विद्यार्थियों को सिखाए. विभागाध्यक्ष कर्नल डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि आपदा प्रबंधन की तकनीकी जानकारी वर्तमान समय की मांग है और जनसामान्य को इसकी जानकारी होने चाहिए. प्रशिक्षण में सहायक प्राध्यापक डॉ. सुमित कुमार, चन्दन, रवि, निशांत, समीर, आदर्श आदि ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details