झारखंड

jharkhand

रांची: रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों के साथ जेएमएम नेताओं ने की बैठक, परेशानियों से हुए अवगत

By

Published : Mar 15, 2021, 10:50 PM IST

रांची में पावर हाउस रोड चुटिया के स्थानीय लोगों ने रेलवे ओवरब्रिज निर्माण को लेकर बैठक की. बैठक की अध्यक्षता जेएमएम महिला प्रकोष्ठ की केंद्रीय अध्यक्ष डॉक्टर महुआ मांझी ने की. बैठक में पद्मश्री मुकुंद नायक और पूर्व पार्षद और चुटिया के प्रमुख नेता विजय साहू भी मौजूद थे.

mahua-manjhi-held-meeting-with-local-people-regarding-construction-of-railway-over-bridge-in-ranchi
जेएमएम नेताओं ने की बैठक

रांची: पावर हाउस रोड चुटिया के स्थानीय लोगों ने रेलवे ओवरब्रिज निर्माण को लेकर एक बैठक की. बैठक में जेएमएम महिला प्रकोष्ठ की केंद्रीय अध्यक्ष डॉक्टर महुआ मांझी, पद्मश्री मुकुंद नायक और पूर्व पार्षद और चुटिया के प्रमुख नेता विजय साहू भी मौजूद थे.

इसे भी पढे़ं:झारखंड में उद्योगपति क्यों नहीं करना चाहते हैं व्यापार, क्या आती है समस्या सुने व्यापारियों की राय



स्थानीय लोगों ने गिनाई परेशानियां
बैठक के दौरान स्थानीय लोगों ने कहा की हम रेलवे ओवरब्रिज का विरोध नहीं कर रहे, बल्कि हम एक वैकल्पिक रास्ता बता रहे हैं. उन्होंने ओवरब्रिज को वर्मा सेल स्थित भारत पैट्रोलियम के गोदाम से शुरू कर दक्षिण दिशा में रेलवे की खाली जमीन पर उतारने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इससे सरकार के पैसे भी कम खर्च होंगे और जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी, साथ ही लोगों को विस्थापित भी नहीं होना पड़ेगा, जिससे भूखे मरने की नौबत भी नहीं आएगी.

पद्मश्री मुकुंद नायक ने रखा अपना विचार

बैठक में पद्मश्री मुकुंद नायक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की विस्थापन की समस्या बहुत गंभीर है, हटिया जैसे उद्योग की स्थापना के बाद सैकड़ों गांव तबाह हो गए, जिनके विस्थापन का दर्द आज भी लोग झेल रहे हैं, इसलिए सरकार को सर्वमान्य रास्ता निकालना चाहिए, जिससे कि विस्थापन रोका जा सके. वहीं स्थानीय जेएमएम नेता रामचरण विश्वकर्मा ने स्थानीय लोगों का समर्थन किया और कहा कि झारखंड में स्थानीय लोगों की ही सरकार है, इसलिए आदिवासी मूलवासी की आवाज को सरकार तक पहुंचा कर एक अच्छा रास्ता निकालने का प्रयास करेंगे. अंत में उपस्थित महिलाओं ने भी बैठक में अपने विचारों को रखा. महिलाओं ने कहा कि यहां के लोग बहुत ही गरीब हैं, विस्थापन से उनका सब कुछ छीन जाएगा.

इसे भी पढे़ं:आजादी के बाद से आदिवासियों के जनसंख्या अनुपात में 10% की आई कमी, सरना धर्म कोड से किस तरह हो सकता है लाभ, पढ़ें खास रिपोर्ट

स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना गया
चुटिया केतरी बागान के पास रेलवे की ओर से ओवरब्रिज बनाया जा रहा है, जिसका स्थानीय लोग लगातार विरोध कर रहे हैं. स्थानीय लोग ओवर ब्रिज का स्थान बदलने की मांग राज्य सरकार और रेलवे प्रशासन से लगातार कर रहे हैं. समस्याओं के समाधान के लिए जेएमएम महिला मोर्चा की अध्यक्ष महुआ मांझी ने सोमवार को स्थानीय लोगों के साथ बैठक की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details