झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 11, 2019, 9:13 PM IST

Updated : Dec 11, 2019, 11:18 PM IST

ETV Bharat / state

तीसरे चरण में लाइसेंसधारी भी घर से नहीं निकालेंगे हथियार, EC ने ली अंडरटेकिंग

झारखंड में 12 दिसंबर को तीसरे चरण का मतदान होना है. इसे लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि 7 हजार 857 लाइसेंसधारियों में से 6 हजार 544 लाइसेंस धारियों के हथियार जमा करा लिए गए हैं और जिन्हें छूट दी गई हैं, वैसे लोगों से लिखित में एक अंडरटेकिंग ली गयी है कि चुनाव के दिन वे अपने लाइसेंसी हथियारों को घर से बाहर नहीं निकालेंगे.

third phase of election
EC ने ली अंडरटेकिंग

रांची: राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बुधवार को एक प्रेस कांन्फ्रेंस किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के मतदान के दौरान कुल 7 हजार 857 लाइसेंसधारियों में से 6 हजार 544 लाइसेंस धारियों के हथियार जमा करा लिए गए हैं.

देखें पूरी खबर


पिस्तौल लहराने को लेकर विवाद
निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिन्हें छूट दी गई है, उनमें ज्यादातर संस्थागत लाइसेंसधारी हैं, साथ ही कुछ व्यक्तियों को भी लाइसेंसधारी हथियार रखने की छूट दी गई है. चौबे ने स्पष्ट किया कि ऐसे लोगों से लिखित में एक अंडरटेकिंग ली गयी है कि चुनाव के दिन वह अपने लाइसेंसी हथियारों को घर से बाहर नहीं निकालेंगे. दरअसल पहले चरण के चुनाव के दौरान कांग्रेस के डालटनगंज से प्रत्याशी केएन त्रिपाठी की ओर से चुनाव के दिन पिस्तौल लहराने को लेकर काफी विवाद हुआ था. उसके बाद इलेक्शन कमीशन ने यह निर्णय लिया है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-रांची: 5 विधानसभा क्षेत्र के लिए हुई पोलिंग पार्टी रवाना, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

543 संवेदनशील मतदान केंद्र
चौबे ने बताया कि तीसरे चरण के 7 हजार 16 मतदान केंद्रों में से 1 हजार 8 मतदान केंद्रों को नक्सलियों के प्रभाव वाले अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की श्रेणी में रखा गया है, जबकि 543 संवेदनशील मतदान केंद्र माने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि गैर नक्सली इलाकों में अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 1 हजार 119 है, जबकि संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 2 हजार 672 है. इस तरह देखें तो सामान्य श्रेणी के मतदान केंद्रों की कुल संख्या महज 1 हजार 674 है.

देखें पूरी खबर

थाना प्रभारी को किया गया निलंबित
निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि धनबाद जिले के बाघमारा विधानसभा इलाके में पड़ने वाले जोगता थाना के प्रभारी चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह के खिलाफ बड़ी संख्या में शिकायतें आ रही थी. धनबाद के वरीय पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा पर उन्हें निलंबित कर दिया गया है और उनकी जगह अब एसके पाल वहां के थाना प्रभारी बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यों को संपादित करने के लिए कुल 3 हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं, जबकि 4 हजार से अधिक कर्मी इस चरण में चुनाव करा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-वोट से वंचित रखने वाले पर होगी FIR दर्ज, सभी प्रतिष्ठानों को अपने कर्मचारियों को छुट्टी देना होगा अनिवार्य

10 पोलिंग बूथ किए गए हैं रीलोकेट
चौबे ने बताया कि सीआरपीएफ के एक अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है. दरअसल खेलगांव में कथित रूप से अव्यवस्था का आरोप उस अधिकारी ने लगाया था. चौबे ने कहा कि सीआरपीएफ के वरीय अधिकारी इस मामले को देख रहे हैं और जानकारी मिली है कि असिस्टेंट कमांडेंट स्तर के उस अधिकारी का शुरू से ऐसा ही रवैया रहा है. उन्होंने बताया कि इस चरण में 10 पोलिंग बूथ रीलोकेट किए गए हैं, जिनमें बरही में 2, बड़कागांव में 2 और ईचागढ़ में 6 हैं.

56.18 लाख से अधिक मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग
8 जिलों में फैले 17 विधानसभा सीटों के लिए कुल 309 उम्मीदवार चुनावी समर में हैं, जिनमें 277 पुरुष और 32 महिलाएं शामिल हैं. चौबे ने बताया कि इस चरण में 13 हजार 504 बैलेट यूनिट 8 हजार, 772 कंट्रोल यूनिट, 9 हजार 123 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस चरण में कुल 56.18 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इस चरण के लिए 329 आदर्श मतदान केंद्र और 44 महिला संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं, साथ ही 2 हजार 14 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी.

ये भी पढ़ें-रांची के 5 सीटों पर धारा 144 लागू, 48 घंटों तक बिना अनुमति के नहीं की जा सकेगी कोई सभा

15.06 करोड़ की सामग्री बरामद
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि अब तक नकद समेत कुल 15.06 करोड़ की सामग्री बरामद की गई है, जिसमें 6 करोड़ से अधिक नकद राशि है. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर पूर्वी से एक निर्दलीय उम्मीदवार की शिकायत पर वहां के जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अपना प्रतिवेदन भेजा है. उन्होंने कहा कि सत्ताधारी दल के उम्मीदवार की ओर से प्रचार समाप्त होने के बाद साइलेंट मोटरसाइकिल रैली निकाले जाने को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी. चौबे ने कहा कि इस मामले में चुनाव आयोग विधि सम्मत कार्रवाई करेगी.

बता दें कि जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय ने इस बाबत बीजेपी के प्रत्याशी और राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

Last Updated : Dec 11, 2019, 11:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details