झारखंड

jharkhand

युवाओं में बढ़ा कृषि का क्रेज उन्नत तकनीक के माध्यम से तलाश रहे है रोजगार

By

Published : Feb 2, 2019, 1:53 PM IST

राजधानी के कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय किसान मेला का आयोजन किया गया है. इसमें राज्य भर के युवा किसान हिस्सा ले रहे हैं. मेले का उद्देश्य है कि उन्नत तकनीक देखकर किसान अपनी खेती की तकनीक को सुधार सकें.

किसान मेला

रांचीः राजधानी के कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय किसान मेला का आयोजन किया गया है. इसमें राज्य भर के युवा किसान हिस्सा ले रहे हैं. मेले का उद्देश्य है कि उन्नत तकनीक देखकर किसान अपनी खेती की तकनीक को सुधार सकें.
युवा किसानों में कई तो पढ़ाई के साथ-साथ वैज्ञानिक तकनीक से खेती भी कर रहे हैं और दूसरे किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं. मेले में पहुंचे युवा किसानों ने बताया कि खेती में भी बेहतर करियर की संभावनाएं हैं. केवल डॉक्टर और इंजीनियर बनकर ही नहीं बल्कि उन्नत किसान बनकर भी तरक्की हासिल की जा सकती है.

किसान मेला

दौर के साथ बदलने की जरूरत

वैज्ञानिक पद्धति से खेती करने वाले उन्नत किसान मधु साहू कहते हैं कि अब समय बदल गया है लिहाजा खेती की तकनीक को भी बदलना होगा. अब 12 महीना एक ही तरह की सब्जी आप अपने खेतों में उगा सकते हैं, इसके लिए वैज्ञानिक तकनीक के सहारे खेती करने की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें-कहीं नहीं देखा होगा ऐसा स्कूल, यहां 'ट्रेन' के अंदर चलती है क्लास

अब मिलेगी युवाओं को नौकरी

युवा किसानों के अनुसार युवाओं में खेती-बाड़ी को लेकर रुझान बढ़ रहा है. आने वाले समय में युवाओं को रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. अपने शहर छोड़कर रोजगार के तलाश में पलायन नहीं करना पड़ेगा जबकि युवा दूसरों को भी नौकरी दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details