झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

वित्तीय बजट से JMM नाराज, हेमंत ने कहा- गरीब, किसान और नौजवानों के लिए बताया विनाशकारी

संसद में पेश किए गए वित्तीय बजट को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. हेमंत सोरेन ने कहा कि यह बजट खतरनाक और गरीब, किसान और नौजवानों के लिए विनाशकारी है. बीजेपी ने बजट को उद्यमियों, निवेशकों और महिलाओं को प्रोत्साहन और अर्थव्यवस्था को ऊंचाई देने वाला बताया है.

By

Published : Jul 5, 2019, 11:52 PM IST

वित्तीय बजट से JMM नाराज,

रांची: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को संसद में पेश किए गए बजट को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सरकार पर निशाना साधा है. पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि यह बजट खतरनाक और गरीब, किसान और नौजवानों के लिए विनाशकारी है.

वित्तीय बजट से JMM नाराज


नेता प्रतिपक्ष हेमंत ने कहा कि झारखंड के लोग डीजल और पेट्रोल पर टैक्स देंगे लेकिन राज्य सरकार को जनता पर खर्च करने के लिए उसमें से पैसे नहीं मिलेंगी. बातचीत के दौरान हेमंत ने कहा कि सरकार अगर डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज टैक्स बढ़ाती है तो उसमें राज्यों की भी हिस्सेदारी होती लेकिन सरचार्ज (सेस) से आने वाले पैसों में राज्य को हिस्सेदारी नहीं मिलेगी.


रेलवे का निजीकारण और मीडिया में विदेशी निवेश देश के लिए खतरनाक
पूर्व मुखयमंत्री सोरेन ने रेलवे का निजीकारण और मीडिया में विदेशी निवेश देश के लिए खतरनाक बताया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी आय और व्यय को लेकर बहुत क्लियर तस्वीर नहीं रखी है।

अर्थव्यवस्था को ऊंचाई देने वाला बजट- महेश पोद्दार
झारखंड से राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि बजट उद्यमियों, निवेशकों और महिलाओं को प्रोत्साहन और अर्थव्यवस्था को ऊंचाई देने वाला है. उन्होंने कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल का लक्ष्य साधने के लिए 45 लाख तक के होम लोन पर डेढ़ लाख का अतिरिक्त ब्याज कर मुक्त करने और 3:30 लाख तक ब्याज पर टैक्स नहीं लगाने का प्रावधान किया गया है. उन्होंने बताया कि स्टार्टअप्स के लिए एक्सक्लूसिव टीवी चैनल शुरू होगा, वहीं महिलाओं के लिए 'नारी तू नारायणी' योजना लांच की जाएगी. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस बजट से भारतीय व्यवस्था का सर्वांगीण विकास और जनोन्मुखी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details