झारखंड

jharkhand

रांची में केंद्र सरकार के खिलाफ जेएमएम का विरोध प्रदर्शन, पीएम मोदी के विरोध में लगे नारे

By

Published : Mar 1, 2021, 9:24 PM IST

देश में बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही है. बढ़ती महंगाई, पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम और कृषि कानून के खिलाफ जेएमएम कार्यकर्ताओं ने राज्यव्यापी आंदोलन को लेकर डीसी ऑफिस का घेराव किया.

JMM protest against central government in Ranchi
जेएमएम का विरोध प्रदर्शन

रांची: बढ़ती महंगाई, पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम और कृषि कानून के खिलाफ रविवार को जेएमएम ने मशाल जुलूस निकाला था. वहीं सोमवार को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जेएमएम कार्यकर्ताओं ने राज्यव्यापी आंदोलन को लेकर डीसी ऑफिस का घेराव किया. इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी हुई.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढे़ं: रांची में होमगार्ड जवानों ने किया विरोध प्रदर्शन, मांगें पूरी नहीं होने पर 8 मार्च से दी आंदोलन की चेतावनी


बढ़ती महंगाई पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्यवृद्धि और कृषि कानून के खिलाफ जेएमएम ने अपने पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम के तहत सोमवार को राज्यभर के जिला मुख्यालय में विरोध प्रदर्शन किया है. इसी कड़ी में रांची जिला महानगर जेएमएम कार्यकर्ताओं ने उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया. इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. जेएमएम नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाए गए बेतहाशा पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्यों से जनता परेशान है, रसोई से लेकर हर सामग्री के मूल्यों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.


कृषि कानून के खिलाफ लगे नारे
वहीं कृषि कानून के खिलाफ भी जेएमएम नेताओं ने केंद्र सरकार पर हमला बोला. जेएमएम नेत्री महुआ मांझी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस सरकार ने किसानों को छलने का काम किया है, देशभर में कृषि कानून के खिलाफ उबाल है, इसके बावजूद केंद्र सरकार हठधर्मिता कर रही है, जेएमएम महंगाई और कृषि कानून के खिलाफ विरोध करती रहेगी.

जामताड़ा में भी प्रदर्शन

वहीं जामताड़ा में पेट्रोल डीजल के दाम में बेतहाशा वृद्धि और महंगाई को लेकर जेएमएम ने सोमवार को जिला समाहरणालय के सामने सैकड़ों की संख्या में एक दिवसीय प्रदर्शन किया. इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई.

जनता का शोषण करने पर उतारू केंद्र सरकार

लोहरदगा में झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष मोजम्मिल अहमद ने कहा कि केंद्र सरकार ने जनता से किए वादे पर धोखेबाजी की है. इसके साथ ही केंद्र सरकार से अविलंब महंगाई को नियंत्रित करने और पेट्रोलियम पदार्थों में की गई मूल्य वृद्धि को वापस लेने की मांग भी की. जेएमएम के नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार जनता का शोषण करने पर उतारू हो चुकी है.

मोदी सरकार पहुंचा रही पूंजीपतियों को फायदा

पाकुड़ में झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्याम यादव ने बताया कि मोदी शासनकाल में लगातार पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. इससे आम जनता पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मूल्य वृद्धि वापस ले नहीं तो झामुमो उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा. कीमत में बढ़ोतरी कर मोदी सरकार पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है.

केंद्र सरकार बढ़ा रही महंगाई

सिमडेगा में पूर्व विधायक बसंत लोंगा ने कहा कि कोरोना महामारी ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है. अर्थव्यवस्था में अभी सुधार नहीं हुआ और केंद्र सरकार उत्पादों पर टैक्स बढ़ाकर महंगाई बढ़ा रही है. महंगाई में आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है.

केंद्र सरकार की महंगाई नीति नहीं चलेगी

खूंटी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिला अध्यक्ष जुबैर अहमद के नेतृत्व में उपायुक्त कार्यालय के सामने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया. हाथों में लिए बैनर में लिखा था कि डीजल पेट्रोल मूल्यवृद्धि वापस लो, केंद्र सरकार की महंगाई नीति नहीं चलेगी.

बुरे सपने की तरह हो गई मोदी सरकार

गिरिडीह में सोमवार शाम पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकरभाकपा माले ने पीएम मोदी का पुतला फूंका. कार्यकर्ताओं ने कहा कि मोदी सरकार के शासन में लगातार डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. कंपनियों को देश की जनता का दोहन करने के लिए खुला छोड़ दिया गया है. सरकार यह भूल गई है की बढ़ती महंगाई से निजात पाने के नाम पर ही मोदी सरकार को चुना गया था. लेकिन अच्छे दिन का झांसा देने वाली केंद्र की मोदी सरकार सरकार अब देश की जनता के लिए बुरे सपने की तरह हो गई है.

आपस में उलझे कार्यकर्ता

चतरा में भी झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने विकास भवन के समीप सोमवार को एक दिवसीय धरना देकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर गरीबों के बजाय पूंजीपतियों के हित में काम करने का गंभीर आरोप लगाया. इस दौरान केंद्र सरकार के विरोध में सड़क पर उतरे झामुमो कार्यकर्ता ही आपस में एक दूसरे से उलझते नजर आए. इतना ही नहीं पार्टी में हुए दो फाड़ के बाद दो अलग-अलग गुट में बैठकर झामुमो कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग पंडाल लगाकर धरना प्रदर्शन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details