झारखंड

jharkhand

JTU शुरू करेगा इंडस्ट्रीज से जुड़े दो नए पाठ्यक्रम, जानें कौन-कौन से कोर्स कर रहा शुरू

By

Published : Mar 30, 2021, 2:33 PM IST

Updated : Mar 30, 2021, 2:40 PM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए दो और नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने का फैसला लिया है. मास्टर डिग्री के लिए डिजिटल इंजीनियरिंग और टेक्निकल सर्विसेज और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम जुलाई महीने से शुरू किया जा रहा है.

jharkhand technical university will start two new courses related to industries
झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

रांचीः झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए दो और नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने का फैसला लिया है. इसमें डिजिटल इंजीनियरिंग और टेक्निकल सर्विसेज और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग दो नए मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-जेयूटी एग्जीक्यूटिव कमेटी की हुई बैठक, परीक्षा को लेकर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, 11 एजेंडो पर लगी मुहर



दक्ष विद्यार्थियों की डिमांड


इन दोनों कोर्स में दक्ष विद्यार्थियों की डिमांड इंडस्ट्री में ज्यादा है, लेकिन सीमित कॉलेज और विश्वविद्यालय ऐसे कोर्स कराते हैं. इन दो क्षेत्रों में मैन पावर की डिमांड अधिक होती है. टेक्निकल सर्विसेज क्षेत्र में ट्रबल शूटिंग के लिए इस क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों की जरूरत पड़ती है. अगर उद्योग से जुड़ी कोई समस्या हो तो उसके तत्काल निदान के लिए टेक्निकल टीम की जरूरत पड़ती है. वहीं प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वैसे लोग अपनी कांसेप्ट से उद्योग को खड़ा करने का कार्य करते हैं. इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई देश के सभी विश्वविद्यालयों में नहीं होती है.


20-20 सीटों पर होगा नामांकन


झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी इस पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में है. जुलाई माह तक इस पाठ्यक्रम को शुरू किया जाएगा और दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए 20 -20 सीटों का निर्धारण किया गया है. अब इसकी सुविधा होने से प्रदेश के विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने के लिए दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि झारखंड में ही इसकी पढ़ाई होगी.


कुल छह नए पाठ्यक्रम


इसके पूर्व मास्टर डिग्री में चार और पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू करने का विश्वविद्यालय फैसला ले चुका है. इस तरह जुलाई माह में कुल छह नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होगी. इंडस्ट्रीज क्षेत्र में कुछ ऐसे टेक्निकल क्षेत्र हैं, जहां इन पाठ्यक्रमों के विशेषज्ञों की जरूरत पड़ती है. इसे देखते हुए झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने दो क्षेत्रों में मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया है.

Last Updated : Mar 30, 2021, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details