झारखंड

jharkhand

अनलॉक 2.0 के बाद खोले जा सकते हैं राज्य के सरकारी स्कूल, शिक्षा विभाग में शुरू हुई सुगबुगाहट

By

Published : Jul 2, 2020, 4:16 PM IST

अनलॉक 2.0 खत्म होने के बाद राज्य के सरकारी स्कूलों को खोले जाने को लेकर शिक्षा विभाग विचार विमर्श कर रहा है. इसके लिए विभाग ऑनलाइन माध्यम से कोविड-19 गाइडलाइन को लेकर तमाम शिक्षकों को प्रशिक्षित भी कर रहा है. स्कूलों को गाइडलाइन का पालन करते हुए खोला जाएगा.

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद्
झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद्

रांचीःस्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के साथ-साथ यूनिसेफ द्वारा अनलॉक 2.0 खत्म होने के बाद राज्य के सरकारी स्कूलों को खोले जाने को लेकर विचार विमर्श किया जा रहा है. जिले के तमाम प्रखंड स्तर के शिक्षा पदाधिकारियों के साथ वेबीनार के जरिए इसकी जानकारी दी गई है. तमाम स्कूलों को पहले सैनिटाइज करा कर ही स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा.

शिक्षकों को कोरोना जागरूकता संबंधित पास सर्टिफिकेट
शिक्षा विभाग ने कुछ दिन पूर्व ऑनलाइन माध्यम से कोविड-19 गाइडलाइन को लेकर तमाम शिक्षकों को प्रशिक्षित किया था और इस प्रशिक्षण में अब तक ऑनलाइन तरीके से ही 50,000 से अधिक शिक्षकों को कोरोना जागरूकता संबंधित पास सर्टिफिकेट दिया गया है. धीरे-धीरे तमाम शिक्षकों को कोविड-19 से जुड़े जागरूकता से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है और प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद अनलॉक 2.0 खत्म होने के बाद ही राज्य के तमाम सरकारी स्कूलों की साफ सफाई कर और कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों को सैनिटाइजेशन के बाद ही खोला जाएगा.

शिक्षा पदाधिकारियों और शिक्षकों को दिए गए निर्देश
राज्य परियोजना परिषद के डायरेक्टर उमाशंकर सिंह ने कहा है कि 15 जुलाई तक सभी शिक्षकों को कोरोना जागरूकता से जुड़े प्रशिक्षण पास कर लेना होगा, ताकि परीक्षा पास कर सर्टिफिकेट दे दिया जाए. स्कूल खुलने के बाद सिविल सर्जन जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक के बीच एक समन्वय बैठाकर कमेटी गठित की जाएगी और स्कूलों की निगरानी रखी जाएगी. छात्र छात्राओं के लिए भी स्कूल प्रबंधकों द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए विशेष गाइडलाइन और जागरूकता संबंधित पंफलेट भी जगह-जगह लगाया जाना है, ताकि बच्चे कोरोना के गाइडलाइन को पालन कर सकें.

स्कूलों में प्रार्थना और खेलकूद रहेगी स्थगित
फिलहाल स्कूलों में प्रार्थना सभा को वर्जित किया जाएगा. खेलकूद जैसी गतिविधियों की स्थगित की जाएगी. मध्यान्ह भोजन भी एक साथ बच्चों को नहीं दिया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए अलग-अलग क्लास के बच्चों को अलग-अलग समय में मध्यान्ह भोजन परोसा जाएगा. शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए कोई दबाव नहीं होगा. रोजाना स्कूलों की साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का बयान, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों को ही मिलेगी सरकारी नौकरी

शिक्षा विभाग द्वारा सुगबुगाहट शुरू
हालांकि अब तक यह तय नहीं किया गया है कि कब तक स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा सुगबुगाहट शुरू की गई है कि अनलॉक 2.0 पूरी तरह समाप्त होने के बाद स्कूल खोले जाने पर विचार किया जा सकता है. यूनिसेफ के साथ इस मामले को लेकर लगातार विचार-विमर्श का दौर जारी है. शिक्षा सचिव राहुल शर्मा परियोजना परिषद के निदेशक उमाशंकर सिंह के अलावे तमाम जिलों के शिक्षा पदाधिकारी लगातार इस मामले को लेकर विचार कर रहे हैं. फिलहाल तमाम शिक्षकों के लिए कई गाइडलाइन विभाग द्वारा जारी किए जा रहे हैं.

अगले हफ्ते जारी होगा जैक मैट्रिक-इंटर और सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट
झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा अगले हफ्ते मैट्रिक और इंटरमीडिएट साइंस कॉमर्स का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा. इसे लेकर जैक ने तमाम तरह की तैयारियां कर ली है. जानकारी के मुताबिक 15 जुलाई तक मैट्रिक के साथ इंटर के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जा सकता है. सीबीएसई भी रिजल्ट जारी करने को लेकर तैयारी कर रहा है. 15 जुलाई तक सीबीएसई ने भी 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर ली है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details