झारखंड

jharkhand

झारखंड के इकलौते राम राज्य पूजनोत्सव का समापन, शोभा यात्रा में थिरकती नजर आईं महिलाएं

By

Published : Apr 8, 2023, 10:22 PM IST

Updated : Apr 8, 2023, 10:29 PM IST

बगोदर विस के चौथा गांव में आयोजित झारखंड के इकलौते राम राज्य पूजनोत्सव का प्रतिमा विसर्जन के साथ समापन हो गया. प्रतिमा विसर्जन को लेकर निकाली गई शोभा यात्रा में महिलाएं भी थिरकते नजर आई.

Jharkhand only Ramrajya Puja festival ends
Jharkhand only Ramrajya Puja festival ends

देखें वीडियो

बगोदर, गिरिडीह: बगोदर विधानसभा क्षेत्र के चौथा गांव में आयोजित झारखंड के इकलौते राम राज्य पूजनोत्सव सह मेला का प्रतिमा विसर्जन के साथ शनिवार को देर रात में समापन हो गया. प्रतिमा विसर्जन को लेकर ढोल-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई. इसके पूर्व सुहागिन महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर सदा सुहागिन रहने की कामना मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और माता सीता से की. तत्पश्चात शोभा यात्रा निकाली गई.

शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. इसमें भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. शोभा यात्रा के दौरान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नारे श्रद्धालुओं की ओर से लगातार लगाए जा रहे थे. ढोल बाजे की धुन ऐसी थी कि पुरूषों के साथ महिलाओं को भी थिरकते हुए देखा गया. महिलाएं भी झूमते गाते हुए देवी देवताओं को विदाई दी.

इधर, चौथा गांव एवं आसपास में शोभा यात्रा भ्रमण करने के बाद देर रात स्थानीय तालाब पहुंचा और फिर आरती और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जयकारे के साथ प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. बता दें कि चार दिवसीय राम राज्य पूजनोत्सव सह मेला का 5 अप्रैल को अधिवास पूजा के साथ शुभारंभ हुआ था. दूसरे दिन 6 अप्रैल को रात्रि में भक्ति जागरण, झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ था. 7 अप्रैल को पूरे दिन और रात में मेला लगा था. अंतिम दिन 8 अप्रैल को शोभा यात्रा निकाली गई. इस शोभा यात्रा के दौरान लोगों ने झूमते गाते हुए देवी- देवताओं की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. शोभा यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसे लेकर पुलिस पूरी तरह से चौकस थी.

Last Updated : Apr 8, 2023, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details