झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः मुख्य न्यायाधीश की पहल पर मानसिक रोगी का हुआ इलाज, डालसा की टीम उठाएगी खर्च

झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला का रिनपास में इलाज कराया है. वहीं डालसा पीड़िता के इलाज का खर्चा भी उठाएगी.

By

Published : Jul 7, 2020, 6:42 PM IST

Updated : Jul 7, 2020, 8:25 PM IST

initiative of Chief Justice the mental patient was treated in ranchi
मुख्य न्यायाधीश के पहल पर मानसिक रोगी का हुआ इलाज

रांची: झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला का रिनपास में इलाज कराया. झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन को जानकारी मिली कि चानो प्रखंड के रानीचाचो गांव में 22 साल की विक्षिप्त महिला देवकी टोप्पो की जिंदगी घर में कैद होकर कट रही है और वह मानसिक रूप से बीमार है, जिसके कारण परिवार के लोग उसे घर पर रखते हैं.

देखें पूरी खबर

मामले को लेकर झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में न्यायायुक्त नवनीत कुमार को पीड़ित युवती को हरसंभव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया. इस निर्देश के बाद डालसा सचिव अभिषेक कुमार ने एक टीम का गठन कर पीड़िता के घर भेजी और पीड़िता को हरसंभव मदद पहुंचाने को कहा.

इसके बाद डालसा टीम की पीएलवी बबली कुमारी, अनीता कुमारी और भारती देवी मानसिक रूप से बीमार पीड़िता के घर पहुंची और उसके परिजनों से मुलाकात कर पीड़िता का हालचाल जाना. इसके बाद पीड़िता को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सहायता के बारे में जानकारी दी, जिसके बाद पीड़िता को उसके परिजन के साथ उचित इलाज के लिए लाया गया और चिकित्सकों से पीड़ित महिला की जांच कराई गई, जिसमें डॉक्टरों ने कहा कि इन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं है. ये घर पर भी दवा देने से ठीक हो सकती है.

पढ़ें:रंग लाई मेहनत, 20 साल से मृत पड़ा नाला हुआ जीवित

डालसा की टीम ने पीड़िता को रिनपास से दवा उपलब्ध कराई है. साथ ही एक दवा रिनपास में उपलब्ध न होने के कारण उसे बाहर से खरीदकर दी. वहीं डॉक्टरों ने पीड़ित परिवार को बताया कि पीड़िता का सारा इलाज और दवा डालसा की ओर से कराया जाएगा.

पीड़िता के माता-पिता की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. पीड़िता के माता-पिता खेती-बारी कर अपने परिवार की जीविका चलाते है. ऐसे में आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण बेटी का सही ढंग से इलाज नहीं करा पा रहे थे.

डालसा ने मानसिक रोगियों को रिनपास में भर्ती कराया

झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के आदेशानुसार डालसा ने कई मानसिक रोगियों को रिनपास में भर्ती कराया है और हरसंभव मदद पहुंचा रही है. पिछले 2 महीने में लगभग 15 मानसिक रोगियों को डालसा ने रिनपास में उचित इलाज के लिए भर्ती कराया है और लगभग 150 लोगों को दवाइयां उपलब्ध कराकर उनके घर तक भिजवाने का काम कर रही है.

वहीं विभिन्न राज्यों के मानसिक रोगी जिनका इलाज रिनपास या फिर सीआईपी में हो रहा था, लेकिन लॉकडाउन के कारण उनका इलाज नहीं हो पा रहा था उन पीड़ित परिवारों तक भी डालसा कोरियर के जरिए झारखंड और बिहार के मरीजों तक दवा भेजी गई है.





Last Updated : Jul 7, 2020, 8:25 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details