झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

76वें स्वतंत्रता दिवस पर विधानसभा में स्पीकर ने फहराया तिरंगा, स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाने का आह्वान

देशभर में 15 अगस्त को 76 वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022)हर्षोल्लास से मनाया गया. इस कड़ी में झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने जहां उपराजधानी दुमका में ध्वजारोहण किया, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने रांची के मोराबादी मैदान में तिरंगा फहराया तो विधानसभा परिसर में विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने ध्वजारोहण किया.

By

Published : Aug 15, 2022, 2:28 PM IST

Independence Day 2022
विधानसभा परिसर में ध्वजारोहण

रांचीःदेशभर में 15 अगस्त को 76 वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022)हर्षोल्लास से मनाया गया. इस कड़ी में झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने जहां उपराजधानी दुमका में ध्वजारोहण किया, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने रांची के मोराबादी मैदान में तिरंगा फहराया तो विधानसभा परिसर में विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने ध्वजारोहण किया.

ये भी पढ़ें-प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर भ्रष्टाचार और परिवारवाद के खिलाफ निर्णायक जंग का किया आह्वान

झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने सोमवार को 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि आज का दिन सिर्फ खुशियां मनाने का नहीं है, बल्कि यह चिंतन करने का भी है कि हम अपने राष्ट्रनिर्माताओं की उम्मीदों का भारत बनाने में कितना सफल हुए हैं. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश की आजादी में झारखंड के वीर सपूतों ने भी महती भूमिका निभाई है.

देखें पूरी खबर

विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ ने कहा कि तिलका मांझी, सिदो कान्हु, फूलों झानो, बिरसा मुंडा और न जाने कितने वीर सपूतों ने फिरंगियों के दांत खट्टे किए थे. विधानसभाध्यक्ष ने कहा कि आजादी की लड़ाई में सिपाही विद्रोह से पहले ही झारखंड के वीर सपूतों ने फिरंगियों के अत्याचार और गुलामी के खिलाफ उलगुलान कर दिया था. उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग से भी बड़ा नरसंहार झारखंड की धरती पर हुआ और वीरों ने शहादत दी, परंतु इतिहास में उसका बेहद संक्षिप्त विवरण है, जबकि वह एक बड़ी लड़ाई थी.

विधानसभा परिसर में ध्वजारोहण कार्यक्रम
स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने संबोधन में राज्यवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे राष्ट्र निर्माताओं ने, देश को आजाद कराने के लिए पहले यातनाएं सही और जब देश आजाद हुआ तब समाज के हर एक व्यक्ति का अधिकार कैसे सुरक्षित रहे इसका ख्याल रखा . इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि हम झारखंड और भारत को मजबूत करें. एक मजबूत और स्वाबलंबी राष्ट्र बनाने में जितना हम सहयोग कर सकते हैं उतना योगदान हर एक भारतीय को करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details