झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

HEC प्लांट हॉस्पिटल बन कर रह गया है 'रेफर' सेंटर, प्राथमिक उपचार से ज्यादा कोई सुविधा नहीं है उपलब्ध

एचईसी प्लांट हॉस्पिटल आज बस एक वैलनेस सेंटर बन कर रह गया है. ना तो  यहां ओपीडी की सुविधा है, ना ही किसी तरह की विशेष जांच की सुविधा. गंभीर हालत में मरीजों को रिम्स रेफर किया जा रहा है.

By

Published : Mar 13, 2019, 3:15 PM IST

HEC प्लांट हॉस्पिटल बन कर रह गया है 'रेफर' सेंटर

रांचीः धुर्वा के लाइफ लाइन कहे जाने वाले एचईसी प्लांट हॉस्पिटल आज बस एक वैलनेस सेंटर बन कर रह गया है. कुछ साल पहले जो एचईसी प्लांट अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी खुद लेता था. अब गंभीर बीमारी के लिए मरीजों को रिम्स रेफर कर रहा है. 300 बेड वाला हॉस्पिटल अपने कर्मचारियों और एचईसी इलाकें के लोगों के लिए महज 20 बेड के अस्पताल में बदल चुका है.

HEC प्लांट हॉस्पिटल बन कर रह गया है 'रेफर' सेंटर

एचईसी की खराब स्थिति की वजह से एचईसी का अस्पताल भी काफी दयनीय स्थिति में है. पारस अस्पताल के एचईसी प्लांट के हॉस्पिटल लेने के बाद एचीईसी का हॉस्पिटल वहां से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है. एचईसी में काम कर रहे कर्मचारी और पूर्व कर्मचारियों की अब बस प्राथमिक इलाज ही हो पाता है. अब ना तो यहां ओपीडी की सुविधा है, ना ही किसी तरह की विशेष जांच की सुविधा. गंभीर हालत में मरीजों को रिम्स रेफर किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी शुरू, 16 लाख 70 हजार 371 मतदाता तय करेंगे नया सांसद

मेडिकल अधिकारी केके कदम ने बताया कि वेलनेस सेंटर में सभी तरह की सुविधाएं है लेकिन अभी मरीजों को एडमिट नहीं किया जा रहा है. यहां सिर्फ प्राथमिक उपचार ही होता है. वहीं वैलनेस सेंटर में मौजूद कर्मचारी और मरीजों से बात की तो उन्होंने बताया कि अभी भी कई मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हॉस्पिटल में पानी की कमी देखने को मिलती है जिससे कभी- कभी सेंटर में रही नर्सों को भी काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details