झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने CM को लिखा पत्र, पुलिसकर्मियों की बेहतरी का किया जिक्र

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पुलिस कर्मियों की बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिख पांच मांगे रखी है. जिनमें 20 दिनों की क्षतिपूर्ति अवकाश मिलने के अलावा कई मांगे रखी हैं.

banna gupta wrote a letter, बन्ना गुप्ता ने लिखा पत्र
डिजाइन इमेज

By

Published : Feb 18, 2020, 11:57 PM IST

रांची:झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पुलिस कर्मियों की बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिख पांच मांगे रखी है. उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कहा है कि सिपाही से लेकर पुलिस निरीक्षक को 20 दिनों की क्षतिपूर्ति अवकाश मिलना चाहिए. सिपाही से लेकर पुलिस निरीक्षक तक को 13 माह का वेतन दिया जा रहा है. इनके साथ पुलिस उपाधीक्षक संवर्ग को भी 13 माह का वेतन लाभ दिया जाना चाहिए.

सीमित परीक्षा समाप्त करने अनुरोध

पुलिस कर्मचारियों के वेतन को लेकर बन्ना गुप्ता ने कहा कि उन्हें सातवां वेतन आयोग के आलोक में वेतन निर्धारण के साथ-साथ उनको बढ़े हुए देय भत्ता दिए जाने पर भी विचार किया जा सकता है. इसमें वर्दी भत्ता 15 हजार रुपए तक प्रति वर्ष, धुलाई भत्ता एक हजार रुपए प्रति माह, राशन भत्ता चार हजार रुपए प्रति माह, मोटर साईकल भत्ता 1500 रुपए प्रति माह का जिक्र किया गया है. सीमित परीक्षा समाप्त करने का भी अनुरोध किया है मंत्री बन्ना गुप्ता ने सीमित परीक्षा समाप्त करने की अनुशंसा मुख्यमंत्री से की है.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, कैलाश विजयवर्गीय के बेटे की शादी में की शिरकत

सिपाही से सीधे दारोगा बनने की व्यवस्था होगी खत्म

इसके बाद विभागीय सीमित परीक्षा पास कर सिपाही से सीधे दारोगा बनने की व्यवस्था खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा इस प्रावधान से 1500 पदों की जगह सिर्फ 392 रिक्त पदों को ही भरा जा सका है. इसलिए इसे वापस लेने पर विचार किया जा सकता है, मालूम हो कि गृह, कारा और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने 19 जुलाई को अधिसूचना जारी कर कहा था कि दो परीक्षाएं लेने के बाद यह व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी. लेकिन इस पर कुछ ठोस कार्य नहीं हो सका था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details