झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः हटिया डैम का जलस्तर 27 फीट के करीब, गर्मी में पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद

रांची के हटिया डैम का जलस्तर धीरे-धीरे सुधर रहा है. अच्छी बारिश से यह सुधरकर 27 फीट के करीब पहुंच गया है. इससे स्थानीय लोगों को गर्मी में पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है.

By

Published : Sep 9, 2020, 1:02 PM IST

Hatia Dam's water level
रांची के हटिया डैम का जलस्तर

रांचीःशहरवासियों के लिए अच्छी खबर है. शहर की बड़ी आबादी को पेयजल मुहैया कराने में उपयोगी हटिया डैम का जलस्तर सुधरने लगा है. पिछले दो-तीन दिनों से हो रही बारिश से डैम का जलस्तर करीब 27 फीट के निशान तक पहुंच गया है, जिसमें और सुधार की उम्मीद जताई जा रही है. इससे साल गर्मी में पानी आपूर्ति में कमी नहीं आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-सांसद दीपक प्रकाश का हेमंत सरकार पर हमला, बोले-स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चौपट

दरअसल, हटिया डैम से डोरंडा बिरसा चौक के लोगों समेत शहर की बड़ी आबादी को पेयजल आपूर्ति होती है पर अक्सर डैम में कम पानी होने पर आपूर्ति में कमी की समस्या से दो चार होना पड़ता था. इधर इस साल शहर में अच्छी बारिश हुई है. इससे रांची के हटिया डैम के जलस्तर में सुधार देखने में मिल रहा है. फिलहाल डैम का जलस्तर 26.8 फीट तक पहुंच गया है. अगर इस महीने और बारिश हो जाती है तो इसका जलस्तर 30 फीट के ऊपर तक पहुंच सकता है. इससे गर्मी में जलसंकट से जूझना नहीं पड़ेगा.

कांके डैम का खोला जा चुका है फाटक

इस बार रांची में मानसून समय से आने और अच्छी बारिश के कारण तीनों जलाशय में जलस्तर में सुधार हुआ है. कांके डैम और रुक्का डैम में जलस्तर बढ़ने के कारण फाटक भी खोले जा चुके हैं . अब हटिया डैम की भी स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है. ऐसे में लोगों को गर्मी में पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details