झारखंड

jharkhand

साहिबगंज के किसानों में खुशी की लहर, केसीसी लोन देने की कवायद शुरू

By

Published : Jul 15, 2021, 4:43 PM IST

साहिबगंज में किसानों को बड़े पैमाने पर केसीसी लोन (KCC loan) देने की कवायद शुरू हो चुकी है. राज्य और जिला प्रशासन की इस पहल से किसानों में खुशी की लहर है.

happiness among the farmers of sahibganj for kcc loan
साहिबगंज के किसानों में खुशी की लहर, केसीसी लोन देने की कवायद शुरू

साहिबगंज:एक समय था जब किसान केसीसी लोन लेने के लिए अपने-अपने अंचल कार्यालयों में चक्कर लगाने को मजबूर थे. काफी भागदौड़ के बाद किसानों को सफलता मिलती थी. बिचौलियों के माध्यम से इस केसीसी लोन में बैंक से लेकर ब्लॉक तक किसान से काफी मोटी रकम खींच लेते थे. लेकिन अब राज्य और जिला प्रशासन की पहल पर पूरी तरह से पारदर्शिता लाई जा रही है. जिला प्रशासन की ओर से किसानों को बड़े पैमाने पर केसीसी लोन(KCC Loan) देने की कवायद शुरू हो चुकी है. डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है, ताकि कोई भी किसान छूटे नहीं. अधिक से अधिक केसीसी लोन ले सकें.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-साहिबगंज में केसीसी लोन माफी के लिए 1065 किसानों की सूची अपलोड, E-KYC कराने की अपील


बता दें कि केसीसी लोन किसानों के लिए काफी फायदेमंद ऋण है. बहुत ही कम ब्याज पर ये लोन किसान को मिलता है. 5% ब्याज बैंक लेता है. अगर किसान समय-समय पर अपनी किश्त जमा करता है, तो वो बैंक 1 % पर ब्याज पर किश्त लेता है. इसलिए सरकार केसीसी लोन देने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करती है. कृषि विभाग(Agriculture Department) के मुताबिक जिले में 1 लाख 20 हजार किसान हैं, जिसमें 70 हज़ार 434 पीएम किसान रजिस्टर्ड हैं. उन्हें 6 हजार रुपए सालाना हर 3 महीने पर मिलता है. अभी तक जिले में 49417 किसानों को केसीसी लोन मिल चुका है. बाकी बचे पीएम किसान समेत कई किसानों को भी इस योजना से जोड़कर अधिक से अधिक केसीसी लोन दिया जाएगा. इसके लिए डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है.

29 जुलाई है आखिरी तारीख

अंतिम तारीख यानि की 29 जुलाई तक सरकार को रिपोर्ट भेजनी है. इस बार ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी लोन दिए जाने पर किसानों में खुशी की लहर है. कई किसानों का कहना है कि इस लोन से काफी मदद मिलेगी. पैसे की कमी की वजह से खेती नहीं कर पाते थे. समय पर बीज और खाद खरीद नहीं कर पाते थे. मजदूर को पैसे नहीं दे पाते थे. इस लोन के मिल जाने से काफी राहत मिलेगी और कम ब्याज पर किसान को यह लोन मिलना काफी खुशी की बात है.

49 हजार किसानों को मिल चुका है केसीसी लोन का लाभ


क्या बोले डीसी
उपायुक्त(Deputy Commissioner) ने कहा कि सभी प्रखंड के अंचल अधिकारी और सभी बैंक के मैनेजर के साथ ही बैठक हुई है. सभी को निर्देश दिए गए हैं कि सरकार की इस योजना को सफल बनाने के लिए सबका सहयोग जरूरी है. सभी अंचलाधिकारियों को कहा गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे कराया जाए, ताकि मालूम चल सके कि पीएम किसान के अलावा अन्य कितने किसानों को अभी तक केसीसी लोन नहीं मिला है. जिले में 1 लाख 20 हजार किसान हैं, जिसमें 70,000 पीएम किसान रजिस्टर्ड हैं. बहुत सारे किसान को केसीसी लोन दिया गया है. बचे हुए पीएम किसान और अन्य किसानों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा. बैंक मैनेजर को भी कहा गया है कि अधिक से अधिक मदद करने का प्रयास करें, ताकि किसान को परेशानी ना हो.

लोन का फायदा
इस केसीसी लोन में कम से कम 50 हजार से 5 लाख तक किसान को मिल सकता है. किसान की इच्छा और खेती लायक जमीन की उपलब्धता पर निर्भर करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details