झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का 42वां स्थापना दिवसः समारोह में शामिल हुए राज्यपाल रमेश बैस

रांची में बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का 42वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. जिसमें राज्यपाल रमेश बैस बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. उन्होंने कहा कि बीएयू के शोध और तकनीकों से राज्य में कृषि को नई दिशा मिली है.

Governor Ramesh Bais attended 42nd Foundation Day of Birsa Agricultural University in Ranchi
राज्यपाल रमेश बैस

By

Published : Jun 26, 2022, 9:20 PM IST

रांचीः राजधानी रांची के कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का 42वां स्थापना दिवस रविवार को मनाया गया. इस समारोह में राज्यपाल रमेश बैस मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के शोध और तकनीक यहां के किसानों को खेती में नई राह दिखा रहे हैं. इस मौके पर राज्यपाल ने रिटायर्ड वैज्ञानिक, कर्मचारियों, शिक्षाविदों के साथ-साथ शिक्षकों, विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं के साथ-साथ वैज्ञानिकों को भी को सम्मानित किया.

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अपना 42वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस अवसर पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने विश्वविद्यालय के एकेडमिक गतिविधियों की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के शोध तकनीकों से राज्य कृषि को नई दिशा मिली है. राज्य को कृषि के क्षेत्र में अग्रणी बनाने की दिशा में यह विश्वविद्यालय तत्परता से कार्य कर रही है. झारखंड एक कृषि प्रधान राज्य है, यहां की 70 फीसदी से अधिक आबादी गांव में है. कृषि ही उनके आजीविका का मुख्य साधन है. यहां के किसानों को उनकी फसल और उपज का उचित मूल्य मिले इस दिशा में भी यह विश्वविद्यालय बेहतर काम कर रही है.

राज्यपाल रमेश बैस



झारखंड की राजधानी रांची में स्थापित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय वर्ष 1981 में तीन विश्वविद्यालयों के साथ स्थापित किया गया था. इस विश्वविद्यालय में पिछले चार-पांच वर्षों में विद्यार्थियों की संख्या में 4 गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है. यह विश्वविद्यालय 2021-22 में कृषि पशु चिकित्सा पशुपालन के साथ-साथ वानिकी विषयों में 316 विद्यार्थियों को स्नातक डिग्री प्रदान की है. करीब 64 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है. इसी विश्वविद्यालय के अधीन 3 नए कृषि महाविद्यालय और डायरी प्रौद्योगिकी के साथ-साथ मत्स्यकी विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पहली बार स्नातक डिग्री प्रदान की गई है. वर्तमान में इस विश्वविद्यालय के स्नातक पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में 1450 से अधिक विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं. इस विश्वविद्यालय को पिछले 2 वर्षों में राष्ट्रीय स्तर के कृषि विश्वविद्यालयों के आईसीएआर रैंकिंग में 60 वां और 58 स्थान मिला है जो राज्य के लिए गौरव की बात है.

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के 42वें स्थापना दिवस में शामिल हुए राज्यपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details