झारखंड

jharkhand

बीआईटी मेसरा के 33वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने छात्रों को बांटी डिग्री, संस्थान की गरिमा बरकरार रखने का दिया संदेश

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 1, 2023, 7:37 PM IST

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी बीआईटी मेसरा का 33वां दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. Convocation of BIT Mesra

Convocation of BIT Mesra
Convocation of BIT Mesra

बीआईटी मेसरा का 33वां दीक्षांत समारोह

रांची:बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा की ओर से रविवार को 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. दीक्षांत समारोह में शामिल छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए संस्थान के राज्यपाल और कुलाधिपति सीपी राधाकृष्णन ने स्नातक प्राप्त विद्यार्थियों को बधाई दी. साथ ही शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति की सराहना भी की. उन्होंने कहा कि शिक्षा दुनिया को मुट्ठी में करने की पूंजी और स्वतंत्रता का पासपोर्ट है.

यह भी पढ़ें:Jamshedpur News: नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी का दूसरा दीक्षांत समारोह, मंत्री चंपई सोरेन को मानद डॉक्टरेट की मिली उपाधि, 21 छात्रों को मिला गोल्ड मेडल

राज्यपाल ने कोविड-19 महामारी के दौरान बीआईटी मिश्रा के साइंस आउटरीच रक्तदान अभियान के जरिए ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने समेत विभिन्न योगदानों की सराहना की. उन्होंने भारत की चंद्रयान-3 और अंतरिक्ष अन्वेषण उपलब्धियों और नई शिक्षा नीति की सराहना की.

दीक्षांत समारोह में उपस्थित छात्रों और शिक्षा अधिकारियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि बीआईटी मेसरा से निकलने वाले छात्र इसी तरह सफलता हासिल करते रहेंगे. बीआईटी मेसरा से निकलने वाले छात्र-छात्राएं हमेशा अपनी गरिमा बनाए रखेंगे.

कुलपति ने गिनाई उपलब्धियां:बीआईटी मेसरा के कुलपति प्रोफेसर इंद्रनील मन्ना ने संस्थान की गतिविधि रिपोर्ट पर चर्चा की. जहां उन्होंने संस्थान की प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि बीआईटी मेसरा इंस्टीट्यूट देश के सम्मानित संस्थानों में से एक है. इस संस्थान में पढ़ने वाले छात्र देश और दुनिया में झारखंड का नाम रोशन कर रहे हैं. इसलिए उन्होंने संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से अपील की कि वे संस्थान की गरिमा को बढ़ाने के लिए अपनी शिक्षा के स्तर को दिन दूना रात चौगुना बढ़ाते रहें.

कुलपति प्रोफेसर इंद्रनील मन्ना ने कहा कि वर्ष 2022-23 में 29.82 करोड़ रुपये की कुल 64 अनुसंधान अनुदान और 16 परामर्श परियोजनाएं स्वीकृत की गयी. उन्होंने बताया कि टाटा मोटर्स इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटिओरॉलॉजी, एलएंडटी, एनआईपीआर जैसी कई प्रतिष्ठित कंपनियों और छात्रों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है, जो आने वाले दिनों में छात्रों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा.

स्वच्छता पखवाड़ा में राज्यपाल ने लिया हिस्सा:दीक्षांत समारोह के बाद राज्यपाल बीआईटी मेसरा के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गये स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में शामिल हुए. राजपाल ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे अपने आसपास साफ-सफाई रखें, तभी विद्यार्थी स्वस्थ तन और मन से पढ़ाई कर सकेंगे. कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अलावा कुलपति इंद्रनील मन्ना, पद्म भूषण से सम्मानित क्रिस गोपालकृष्णन और शिक्षा जगत के कई बड़े गणमान्य लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details