झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को सरकार की मदद, फ्री में मिल रही है कोरोना राहत किट

झारखंड में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार के बीच हेमंत सरकार ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए कोरोना राहत किट की व्यवस्था की है. राज्य सरकार की किट में कई दवाईयां, मास्क और सैनिटाइजर मरीजों को दिया जा रहा है.

By

Published : Jan 8, 2022, 5:07 PM IST

Updated : Jan 8, 2022, 7:29 PM IST

corona-relief-kit
कोरोना राहत कीट

रांची: झारखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो गई है. राज्य में एक्टिव केस की संख्या जहां 17 हजार से अधिक है वहीं हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज अपने-अपने घरों में आइसोलेशन में हैं. घर में रहने वाले मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए हेमंत सोरेन की सरकार ने आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना राहत किट की व्यवस्था की है.

ये भी पढ़ें- Corona Update Jharkhand: झारखंड में कोरोना का टूटा कहर, एक दिन में ली आठ लोगों की जान, 3825 नए केस

मरीजों को दिए जा रहे हैं कोरोना राहत किट

झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए जा रहे कोरोना राहत किट के बारे में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज कहते हैं कि इसमें वो सभी दवा शामिल है जिसका उपयोग करना बिना लक्षण वाले या माइल्ड लक्षण वाले मरीजों को लाभकारी होता है. इस राहत किट में अजीथ्रोमायसीन (Azithromycine) 500mg, खांसी का सिरप (cough syrup), पारासिटामोल ( Paracetamol 500mg ),विटामिन सी (Vitamin C/Cellin 500mg ) की टेबलेट, जिंक की टेबलेट ( Zincovit 50mg) ,विटामिन डी (Vit D 2500iu ) की टेबलेट, लिवो सिट्रीज़ीन ( Levo cetrizine) की गोली पैनटाप्राजोल ( Pantaprazole 40mg) की गोली ,सैनिटाइजर और 10 थ्री लेयर मास्क शामिल है. हेमंत सोरेन का राहत किट अब तक रांची में 17 सौ से ज्यादा लोगों को दिया जा चुका है. हर कोरोना राहत किट के साथ साथ एक आईसी मेटेरियल भी दिया जाता है. जिसमें बीमारी के लक्षण,दवा कैसे और कितनी बार लेनी है इसकी जानकारी दी गई है.

देखें वीडियो

कोरोना संक्रमण में काफी कारगर है किट

मेडिकल अफसर डॉ अखिलेश झा कहते हैं कि कोरोना की कोई दवा अभी तक उपलब्ध नहीं है पर कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जो परेशानियां होती है. उसे मैनेज करने में यह किट काफी कारगर है. डॉ अखिलेश झा वैसे मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं उन्हें सलाह देते हैं कि वह किट की दवाएं खाएं. अपने सेहत पर नजर बनाए रखें और कोई भी अन्य समस्या जैसे सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती हो जाएं. उन्होंने कहा कि किट में 5 दिन की दवा है पर ऐसा देखा जा रहा है कि कई मरीज को ठीक होने में 10 दिन का समय लग रहा है. वैसे मरीज डॉक्टर की सलाह पर दवा रिपीट कर सकते है. कोई भी मरीज 104 नंबर पर कॉल कर डॉक्टरों से निशुल्क सलाह ले सकते हैं. इसके अलावे एके झा हर दिन कम से कम पांच बार गर्म पानी में नमक या बिताडिन(betadine) डाल कर गलाला करने और एक ग्लास हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी है.

Last Updated : Jan 8, 2022, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details