झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 25, 2020, 9:16 AM IST

Updated : Jan 25, 2020, 10:40 AM IST

ETV Bharat / state

ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन बने विधानसभा के मनोनीत सदस्य, विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यालय में दिलाई शपथ

एंग्लो इंडियन सदस्य के रूप में ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन को झारखंड विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलाई गई. विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र महतो ने उन्हें अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाई.

G J Gollsten ,ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन
ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन

रांची:संवैधानिक और कानूनी सलाह-मशविरा के बाद एंग्लो इंडियन सदस्य के रूप में ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन को विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलाई गई. विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र महतो ने उन्हें अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाई. गुरुवार को राज्य सरकार की तरफ से राज्यपाल के पास एंग्लो इंडियन सदस्य के नॉमिनेशन का प्रस्ताव भेजा गया था. इस पर राज्यपाल ने कानूनी राय मांगी थी, बताया गया था कि नॉमिनेशन को समाप्त करने से संबंधित संशोधन 26 जनवरी 2020 से प्रभावी होगा और उससे पहले एंग्लो इंडियन सदस्य को नामित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-लोहरदगा हिंसा के बाद स्थिति सामान्य, जिले में धारा 144 लागू

इसके बाद राज्यपाल की ओर से सहमति मिलते ही ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन को झारखंड विधानसभा के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया. बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों एंग्लो इंडियन समुदाय के नॉमिनेशन से जुड़े संशोधन को यह कहते हुए अगले 10 साल के लिए स्वीकृति नहीं दी थी कि एंग्लो इंडियन समुदाय की संख्या इतनी भी नहीं है जिसको लेकर सदनों में उनके प्रतिनिधि को नॉमिनेट किया जाए. पिछले दिनों ईटीवी भारत से ग्लेन जोसेफ गॉलस्टेन ने बात की थी और केंद्र सरकार के इस रुख पर दुख व्यक्त किया था.हालांकि नई सरकार बनने के बाद विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान ही सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया था कि वह कानूनी प्रावधानों को देखते हुए झारखंड विधानसभा में एक सदस्य के मनोनयन के समर्थन में है.

Last Updated : Jan 25, 2020, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details