झारखंड

jharkhand

रांची के हरमू मैदान में पहले कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का शिलान्यास, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

By

Published : Dec 30, 2020, 10:24 PM IST

Updated : Dec 30, 2020, 10:34 PM IST

रांची के हरमू मैदान में पहला कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का शिलान्यास किया गया. इस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से लाखों लोगों को फायदा होगा.

Foundation of community water harvesting system at Harmu Maidan in ranchi
हरमू मैदान में कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का शिलान्यास

रांची:राजधानी के हरमू मैदान में पहला कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का शिलान्यास किया गया. इसका शिलान्यास डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय के हाथों बुधवार को किया गया. एक लाख 60 हजार की लागत से बनने वाले इस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से हरमू इलाके के लोगों को फायदा और लाखों लीटर पानी की बर्बादी रुकने की उम्मीद है.

देखें पूरी खबर
वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था

हरमू मैदान में पहला कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे आसपास के इलाकों में जलस्तर को बढ़ाने में फायदा मिलेगा. नागरिक सुविधा मद की राशि से इसका निर्माण कराया जा रहा है. इसे लेकर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाए जाने को लेकर होल्डिंग में फाइन का भी प्रावधान किया गया है, लेकिन शहर के कुछ घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है. ऐसे में सार्वजनिक स्थलों पर वाटर हार्वेस्टिंग की शुरुआत की गई है.

ये भी पढ़ें-नए साल में आसमान रहेगा साफ, अगले दो-चार दिनों तक तापमान में नहीं होगी गिरावट

वाटर लेवल ठीक करने की दिशा में पहल

डिप्टी मेयर ने कहा कि यह झारखंड का पहला कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है, लेकिन सार्वजनिक स्थलों पर इस सिस्टम को बहाल करना उनका लक्ष्य है. इधर, मैदान में क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों ने डिप्टी मेयर से पीने के पानी के लिए बोरिंग कराने का आग्रह किया है, जिसके लिए वे राजी हो गए हैं. वहीं, वार्ड पार्षद अरुण झा ने कहा कि वाटर लेवल ठीक करने की दिशा में यह पहल की गई है. इससे उनके वार्ड के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा और लाखों लीटर पानी का इस्तेमाल वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा. वाटर बोर्ड के जूनियर इंजीनियर विशाल कुमार ने कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की लागत समेत उसके फायदों की जानकारी दी.

Last Updated : Dec 30, 2020, 10:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details