झारखंड

jharkhand

62 लाख की चोरी और पुलिस वाले को लूटने वाले निकले एक ही गिरोह के, पांच गिरफ्तार, 62 लाख के गहने बरामद

By

Published : Jan 14, 2022, 2:32 PM IST

Updated : Jan 14, 2022, 7:57 PM IST

पुलिस ने रांची के डोरंडा इलाके से न्यू सोनी ज्वेलर्स चोरी कांड का खुलासा कर लिया है. रांची में 62 लाख के गहने चोरी में पांच अपराधी गिरफ्तार कर लिए गए हैं. गिरफ्तार अपराधियों के पास से चोरी के गहने बरामद कर लिए गए हैं.

five-criminals-arrested-for-stealing-jewelry-in-ranchi
पुलिस

रांचीः पुलिस ने डोरंडा इलाके में स्थित न्यू सोनी ज्वेलर्स चोरी कांड का खुलासा कर लिया है. मामले में रांची पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से लगभग चोरी के सभी गहने बरामद कर लिए गए हैं. 1153 ग्राम सोने के जेवरात की चोरी हुई थी. जिनकी कीमत लगभग 62 लाख रुपये है.

इसे भी पढ़ें- राजधानी में 62 लाख के गहने उड़ा ले गए चोर, गैस कटर से काट दिया जेवर दुकान का शटर

रांची में 62 लाख के गहने की चोरी हुई, डोरंडा थाना क्षेत्र के पत्थर रोड में स्थित न्यू सोनी ज्वेलर्स को चोरों ने अपना निशाना बनाया था. मंगलवार देर रात इस चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया था. चोरों ने जेवर दुकान के बाहर वाले शटर को गैस कटर से काट दिया और चोरी की वारदात को अंजाम दिया था. दुकानदार अमित वर्मा ने बताया था कि चोरों ने सोने और चांदी के जेवरात की चोरी की थी. सोने का कुल 1153 ग्राम और चांदी के 14.778 ग्राम जेवरात की चोरी हुई. जिसकी कुल कीमत 55 लाख रुपए से ज्यादा है. इसमें अंगुठी, हार, पायल, समेत अन्य जेवरात शामिल है.

देखें पूरी खबर

72 घंटे में सलाखों के पीछे पहुंचे अपराधीः रांची पुलिस ने 72 घंटे के अंदर डोरंडा में जेवर दुकान में लाखों की चोरी और डिबडीह में पुलिसवाले से हथियार के बल पर लूटपाट करने के मामले का खुलासा कर लिया है. इस वारदात को एक गिरोह ने ही अंजाम दिया था. पुलिस की टीम ने गिरोह का सरगना समेत पांच को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार अपराधियों में गिरोह का सरगना रितेश वर्मा उर्फ लालू उर्फ राम सिंह उर्फ देवराज और मो. साहिल उर्फ शुभम गुप्ता के अलावा अनूप ठाकुर, मो. अफरोज अंसारी और मो. अरमान अंसारी उर्फ मोदी शामिल है. इन आरोपियों के पास से पुलिस ने आठ सौ ग्राम सोने के आभूषण, 23 किलोग्राम चांदी के आभूषण, लूटी गई बाइक के अतिरिक्त गैस कटर सिलेंडर बरामद की है.

पांच अपराधी गिरफ्तार

एसएसपी ने किया खुलासाः पूरे मामले का खुलासा करते हुए रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि साइबर सेल में तैनात पुलिकर्मी से बीते दस जनवरी को हथियार के बल पर बाइक की लूट की हुई थी. इसके अगले दिन अपराधियों ने डोरंडा काली मंदिर रोड स्थित न्यू सोनी ज्वेलर्स नामक प्रतिष्ठान का शटर काटकर 62 लाख रुपए के जेवरात की चोरी कर ली थी. मामले की जानकारी मिलने के बाद सिटी एसपी सौरभ के नेतृव में एक टीम का गठन किया गया. गठित टीम ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर अपराधियों ने उनके घर से ही दबोच लिया. पूछताछ में आरोपियों ने लूटकांड का खुलासा किया.

YouTube से सीखा था शटर काटनाः गिरफ्तार अपराधियों ने पुलिस की पूछताछ में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. गिरफ्तार अपराधियों ने बताया है कि उन्हें गैस कटर से शटर कैसे काटा जाता है इसकी जानकारी नहीं थी. इसके लिए उन्होंने यूट्यूब चैनल के माध्यम से सटर काटना सीखा और फिर उसी का इस्तेमाल जेवर दुकान का शटर काटने में किया. गिरोह का सरगना अपने साथियों के साथ मिलकर एक सप्ताह पहले जेवरात की चोरी की योजना बनायी थी. आरोपी अनूप, मो. साहिल और अफरोज ने प्रतिष्ठान की रेकी की थी. करीब तीन दिन तक तीनों ने मिलकर दुकान खुलने और बंद होने की जानकारी ली. इसके बाद गिरोह के सदस्यों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया था.

इसे भी पढ़ें- नक्सलियों का एरिया कमांडर मनोज नगेसिया गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी जब्त

घटना के वक्त गश्ती पुलिस को खैनी खिलाने में उलझाकर रखा थाः सोनी जेवलर दुकान में जिस वक्त आरोपी चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे थे, उस वक्त पुलिस की गश्ती टीम पहुंची थी. चोरी गिरोह के एक अपराधी ने गश्ती पुलिस की टीम को खैनी खिलाने के लिए प्रतिष्ठान से थोड़ा आगे ले गया, उसे बातों में उलझाकर रखा. इसी दौरान गिरोह के अन्य सदस्यों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया. पुलिस उस अपराधी की तलाश में जुट गई है, गिरोह के सदस्यों ने आरोपी के नाम का खुलासा भी किया है.

जेवर पश्चिम बंगाल में बेचने की थी तैयारीः एसएसपी ने बताया कि चोरी करने के बाद आधा से अधिक जेवरात सरगना रितेश के पास था. बाकी अन्य अपराधियों के पास रखा हुआ था. अपराधी जेवरात को पश्चिम बंगाल में बेचने की तैयारी कर रहे थे. इसी बीच पुलिस ने रितेश को दबोच लिया, उसके घर से जेवरात भी बरामद कर लिया. एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के हुंडरू में जमीन कारोबारी गब्बर साहु की हुई हत्या में गिरोह का सरगना रितेश भी शामिल था. रांची पुलिस ने जब रितेश को पकड़ा, तब उसने इस बात का खुलासा किया. उसने पुलिस को बताया कि गब्बर हत्याकांड में उसकी बाइक भी इस्तेमाल की गई थी.

Last Updated : Jan 14, 2022, 7:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details