झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों ने किया परफॉर्म, विभाग के उद्देश्यों को किया प्रदर्शित

रांची में आरयू के परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स डिपार्टमेंट की ओर से विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस स्थित आर्यभट्ट सभागार में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान विभाग की ओर से किए गए कार्यों को स्टेज पर उतारा गया.

By

Published : Feb 15, 2021, 10:01 PM IST

Fine arts students performed
परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों ने किया परफॉर्म

रांचीःआरयू के परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स डिपार्टमेंट की ओर से विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस स्थित आर्यभट्ट सभागार में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कई आर्टिस्ट, विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, शिक्षाविद और कलाकार भी शामिल रहे.

देखें पूरी खबर.

ये भी पढ़ेंः-मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज में काउंसलिंग के मामले पर हाई कोर्ट में सुनवाई, पढ़ें पूरी रिपोर्ट


जानकारी के अनुसार, रांची विश्वविद्यालय ने वर्ष 2016 में परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स डिपार्टमेंट की स्थापना हुई थी. उस दौरान इस विभाग में सिर्फ थिएटर से जुड़े बच्चों का नामांकन लिया गया था, लेकिन धीरे-धीरे यह विभाग बेहतर काम करने लगा और कई विशेषज्ञ शिक्षकों, फैकल्टी की बदौलत नए-नए कोर्स का संचालन भी इस विभाग के तहत होने लगा.

इन 4 वर्षों में इस विभाग ने एक नई कीर्तिमान स्थापित किया है. यह झारखंड का यह एकमात्र संस्थान है, जहां कला के क्षेत्र में एक साथ एक छत के नीचे कई कोर्स का संचालन किया जा रहा है. थिएटर आर्ट्स से शुरू होकर अब इस विभाग में नाटक, संगीत, पेंटिंग के अलावा कला के क्षेत्र में कई विषयों पर पढ़ाई हो रही है.

हुई बेहतरीन प्रस्तुति

इसी कड़ी में विश्वविद्यालय और विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आर्यभट्ट सभागार में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान विभाग की ओर से किए गए कार्यों को स्टेज पर उतारा गया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य भी यह था कि, जो विद्यार्थी पठन-पाठन करते हैं उसके प्रैक्टिकल के लिए एक मंच देना और मंच के माध्यम से अपने कला को प्रदर्शित करना.

वहीं सोमवार को आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान कई रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई. कलाकारों और विद्यार्थियों की ओर से बेहतरीन प्रस्तुति दी गई. मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडेय शिक्षाविद और विश्वविद्यालय के तमाम पदाधिकारियों के साथ-साथ रंगमंच से जुड़े कलाकार और विशेषज्ञ भी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details