झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विश्व जनसंख्या दिवस: राजधानी में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत

रांची में विश्व जनसंख्या दिवस(world population day) के मौके पर आज से परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत की गई है. डीसी छवि रंजन ने इसकी शुरुआत की है. उन्होंने कहा है कि इस ओर सभी को मिलकर काम करना है.

By

Published : Jul 11, 2021, 6:43 PM IST

family health fair fortnight begin in ranchi
विश्व जनसंख्या दिवस: राजधानी में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत, जानिए डीसी ने क्या कहा

रांची: विश्व जनसंख्या दिवस पर आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड पापुलेशन डे मनाया जा रहा है. राजधानी रांची में भी आज से परिवार स्वास्थ्य मेला पखवारा की शुरुआत रांची के डीसी छवि रंजन ने की. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण और स्वास्थ्य के अन्य मानकों पर रांची बेहतर स्थिति में हो इसके लिए सभी को मिलकर काम करना है. स्वास्थ्य कार्यकर्ता साहिया दीदी के ऊपर बड़ी जवाबदेही की बात करते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर परिवार नियोजन के योग्य लोगों की पहचान करें. इसके साथ ही उन्हें 'छोटा परिवार-सुखी परिवार' की बात समझाकर फैमिली प्लानिंग के लिए तैयार करें.

पूरी खबर पढ़ें

इसे भी पढ़ें-विश्व जनसंख्या दिवस: राजधानी में फैमिली प्लानिंग अभियान खस्ताहाल, रांची में हुआ सिर्फ 2 फीसदी बंध्याकरण

परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा को 10 अगस्त तक बढ़ाने के कयास

फैमिली प्लानिंग(family planning) की स्टेट हेड डॉ. विभा सिंह ने कहा कि रविवार से लेकर 24 जुलाई तक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए रुट लेवल तक काम करना होगा ताकि कोरोना काल में फैमिली प्लानिंग अभियान पर जो नकारात्मक असर पड़ा है, उसे दूर किया जा सके.

डीसी छवि रंजन ने की परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत

उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो इसे 10 अगस्त तक बढ़ाया भी जाएगा. वहीं परिवार नियोजन की स्टेट कोऑर्डिनेटर गुंजन खलखो ने कहा कि राज्य में अभी प्रजनन दर 2.3 % होने का अनुमान है. क्योंकि अभी राज्य के NFHS 5 की रिपोर्ट नहीं आई है. उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के सभी कार्यक्रमों में इंसेंटिव का प्रावधान है और ये ससमय लाभुक और सहिया दीदी को मिल जाए, इसकी व्यवस्था की जा रही है.

सभी को मिलकर काम करना है- डीसी

राज्य के NSV ट्रेनर सर्जन आर के सिंह ने लोगों के बीच पुरुष बंध्याकरण के फायदे बताने का आह्वान करते हुए कहा कि बिना चीरे और बिना टांके के पुरुष नसबंदी की जा सकती है. बेहद आसान होने के बावजूद कुछ भ्रांतियों के चलते ज्यादातर लोग महिलाओं को बंध्याकरण के लिए आगे कर देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details