झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री बनने के बाद बोली अन्नपूर्णा देवी- पीएम मोदी के सपने को करूंगी साकार, जनता की हर उम्मीदों पर खरा उतरूंगी

बुधवार को मोदी मंत्रिमंडल (Modi Cabinet) का विस्तार हुआ है. कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें कोडरमा से बीजेपी की सांसद अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) भी शामिल हैं. मंत्री बनने के बाद अन्नपूर्णा देवी ने पीएम मोदी के साथ-साथ पार्टी के सभी नेताओं को धन्यवाद दिया है. अन्नपूर्णा देवी पहली बार 2019 में सांसद बनीं हैं.

By

Published : Jul 7, 2021, 10:46 PM IST

Updated : Jul 8, 2021, 10:28 AM IST

ETV Bharat
अन्पूर्णा देवी

नई दिल्ली: झारखंड के कोडरमा से बीजेपी सांसद अन्नपूर्णा देवी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो गई हैं. बुधवार को उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. उन्हे केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया है. मंत्री बनने के बाद उन्होंने कहा, कि मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी गई है, पीएम मोदी समेत पूरी बीजेपी को धन्यवाद देती हूं.

इसे भी पढे़ं: Modi Cabinet Expansion : कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी को मिली मोदी कैबिनेट में जगह



अन्नपूर्णा देवी ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा, कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मैं बीजेपी में आई थी, पार्टी ने मुझे सांसद का टिकट दिया और मैंने जीत हासिल की, उसके बाद मुझे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया, अब केंद्र सरकार में मंत्री बनाया गया है, इसके लिए बीजेपी आलाकमान और पीएम मोदी को धन्यवाद देती हूं. उन्होंने कहा, कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में काम करती रहूंगी, झारखंड की आवाज दिल्ली में अब और बुलंद होगी. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि अब झारखंड में और तेजी से विकास के कार्य करवाऊंगी. झारखंड को उसका हक मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी से खास बातचीत


मंत्री बनने के बाद अन्नपूर्णा देवी उत्साहित
मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने के बाद अन्नपूर्णा देवी ने कहा, कि मोदी मंत्रिमंडल का सदस्य बनना अपने आप में बहुत बड़ी बात है, इसलिए मैं बहुत खुश हूं. उन्होंने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के लोगों को मुझसे और ज्यादा उम्मीदें होंगी, उनकी हर उम्मीदों पर खरा उतरूंगी.

इसे भी पढे़ं: मोदी मंत्रिमंडल विस्तार : सात महिला सांसदों को मिली जगह

अन्नपूर्णा देवी झारखंड की कद्दावर नेताओं में से एक

झारखंड की कद्दावर नेताओं में शुमार अन्नपूर्णा देवी लंबे समय तक राजद में रही हैं. उन्होंने बिहार की मगध यूनिवर्सिटी से स्नातक और रांची यूनिवर्सिटी से इतिहास विषय में पोस्ट ग्रेजुएट किया है. अन्नपूर्णा देवी 1998 में अपने पति एकीकृत बिहार के मंत्री रहे रमेश प्रसाद यादव के निधन के बाद सक्रिय राजनीति में आयीं. रमेश प्रसाद यादव 1990 से 1998 तक कोडरमा के विधायक रहे थे.

1998 में अन्नपूर्णा देवी पहली बार बनीं विधायक

अन्नपूर्णा देवी 1998 में कोडरमा उपचुनाव में राजद की टिकट पर वह पहली बार विधायक बनीं. उसके बाद साल 2000 मे हुए विधानसभा चुनाव में भी उन्हें जीत हासिल हुई. साल 2000 में उन्हें बिहार में खान और भूविज्ञान मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया. साल 2005 और 2009 के चुनाव में भी उन्होंने कोडरमा सीट से जीत दर्ज की. 2005 से 2009 के दौरान वह महिला एवं बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष रही हैं.

इसे भी पढे़ं: मोदी मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल पर विरोधी दलों की प्रतिक्रिया, कहा- स्वास्थ्य मंत्री की जगह पीएम मोदी को देना चाहिए इस्तीफा

2019 में सांसद बनीं अन्नपूर्णा देवी

साल 2012 - 2014 के दौरान अन्नपूर्णा देवी ने झारखंड में सिंचाई, महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय का मंत्री पद संभाला. विधानसभा चुनाव 2014 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस बीच उन्हें झारखंड राजद का अध्यक्ष बना दिया गया. 2019 में उन्होंने राजद से नाता तोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया. बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें टिकट दिया और उन्होंने जीत हासिल की. बुधवार को मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली है, जिसमें अन्नपूर्णा देवी भी शामिल हैं

Last Updated : Jul 8, 2021, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details