झारखंड

jharkhand

झारखंड के स्कूलों में पढ़ायी जाएगी शिबू सोरेन की जीवनी, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिए निर्देश

By

Published : May 21, 2022, 7:37 AM IST

झारखंड के स्कूलों में जल्द ही शिबू सोरेन, स्वर्गीय विनोद बिहारी महतो और निर्मल महतो की जीवनी पढ़ाई जा सकती है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के सचिव को एक पत्र लिखकर विभागीय पाठ्यक्रम में इनकी जीवनी शामिल करने का निर्देश दिया है.

Education Minister Jagarnath Mahto
Education Minister Jagarnath Mahto

रांची: झारखंड के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग ने अगर सहमति दी तो जल्द ही राज्य के बच्चे शिबू सोरेन, स्वर्गीय विनोद बिहारी महतो और निर्मल महतो की जीवनी पढ़ेंगे. इसकी पहल शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की ओर से की गई है. दरअसल, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के सचिव को एक पत्र लिखकर विभागीय पाठ्यक्रम में शिबू सोरेन, बिनोद बिहारी महतो और निर्मल महतो के जीवनी को शामिल करने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में पंचायत चुनाव के बाद शुरू होगी 26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया, शिक्षा विभाग ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजा अधियाचना

पत्र में क्या लिखा है:शिक्षा मंत्री ने इस दिशा में उचित कदम उठाने का निर्देश दिया है. पत्र के माध्यम से विभाग को कहा गया है कि देशभर में शिबू सोरेन को गुरुजी के नाम से जाना जाता है. झारखंड अलग गठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इस राज्य के लिए बलिदान समेत उनकी तमाम जीवनी को राज्य के बच्चे जानें, यह जरूरी है. वहीं बिनोद बिहारी महतो निर्मल महतो की जीवनी से जुड़ी जानकारी राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जानना जरूरी है. उन्होंने शिक्षा विभाग को पत्र के माध्यम से निर्देश देते हुए लिखा है कि जल्द से जल्द शिक्षा विभाग इस दिशा में कदम उठाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details