झारखंड

jharkhand

ईडी का झारखंड हाई कोर्ट में हलफनामा, सीएम के प्रेस सलाहकार और महाधिवक्ता ने कराई जासूसी, गुरुवार को HC सुनवाई

By

Published : Dec 21, 2022, 7:40 PM IST

Updated : Dec 21, 2022, 9:11 PM IST

ईडी ने झारखंड हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल (ED affidavit in Jharkhand High Court) किया है, जिसमें कहा गया है कि जांच प्रभावित करने के लिए सीएम हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार और महाधिवक्ता ने जासूसी कराई है.

ED affidavit in Jharkhand High Court
ईडी कार्यालय (फाइल फोटो)

रांची: ईडी ने झारखंड हाई कोर्ट को बताया है कि मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित केस में उसकी जांच को बाधित करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद (Press Advisor to CM Hemant Soren) और महाधिवक्ता राजीव रंजन (Advocate General Rajeev Ranjan) द्वारा जासूसी कराई गई है. हाई कोर्ट में इसे लेकर ईडी की ओर से दाखिल किए गए हलफनामे (ED affidavit in Jharkhand High Court) में इन दोनों के बीच टेलीफोनिक बातचीत का एक ट्रांसस्क्रिप्ट भी सौंपा गया है. इसमें दोनों के बीच ईडी के अधिकारियों की गतिविधियों पर नजर रखने पर बात हुई है. ईडी के इस चौंकाने वाले खुलासे से पूरी जांच में एक नया मोड़ आ सकता है.

ये भी पढ़ें-ईडी के शपथ पत्र पर सियासत तेज, बाबूलाल मरांडी ने की राष्ट्रपति शासन की मांग

ईडी की ओर से 20 से भी ज्यादा हलफनामे में बताया गया है कि साहिबगंज बड़हरवा टोल प्लाजा टेंडर को लेकर हुए विवाद में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने पर इसकी जांच की जा रही है. इस मामले को लेकर सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू ने महाधिवक्ता राजीव रंजन से फोन पर बात की, जिसमें कहा गया है कि एक ऐसा आदमी दीजिए जो ईडी के अधिकारियों की गतिविधियों पर नजर रखे, उनकी जासूसी करे. यह बातचीत बीते 22 जुलाई को हुई है. 355 सेकेंड की इस बातचीत का पूरा ब्योरा हलफनामे में दिया गया है. इस मामले में हाई कोर्ट के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत में 22 दिसंबर को सुनवाई निर्धारित है.

इस हलफनामे में यह भी बताया गया है कि 1000 करोड़ रुपए के अवैध खनन घोटाले में गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजे गए पंकज मिश्रा से भी इन दोनों की बातचीत हुई है. सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू ने महाधिवक्ता से इस बात की जानकारी जुटाने को कहा है कि पंकज मिश्रा से ईडी ने पूछताछ में क्या-क्या सवाल किए हैं. हलफनामे के अनुसार, महाधिवक्ता राजीव रंजन ने अभिषेक प्रसाद को कहा है कि वे एक एडवोकेट को रख देते हैं जो पंकज से रोज बात करेगा, मिलेगा.

ईडी ने न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान पंकज मिश्रा द्वारा फोन पर कई अधिकारियों से बातचीत की भी जानकारी हाई कोर्ट को दी है. पंकज मिश्रा से न्यायिक हिरासत में साहिबगंज और रांची में तैनात पुलिस अफसर भी मिले थे. यह भी बताया गया है कि पंकज मिश्रा ने ईडी का समन मिलने के बाद जांच को प्रभावित करने के लिए अपने करीबियों और पार्टी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया था. उसने कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन करने और जुलूस निकालने को कहा था.

(सोर्स- आईएएनएस)

Last Updated : Dec 21, 2022, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details