झारखंड

jharkhand

Navratri 2023: पुनर्जन्म और बैकुंठधाम की थीम पर बन रहा आरआर स्पोर्टिंग क्लब का दुर्गा पूजा पंडाल! निर्माण को अंतिम रूप दे रहे कारीगर

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 30, 2023, 6:59 AM IST

Updated : Oct 13, 2023, 2:46 PM IST

रांची में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर चल रही है. विभिन्न दुर्गा पूजा समिति के द्वारा भव्य और आकर्षक पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. इसी कड़ी में रांची के आरआर स्पोर्टिंग क्लब का दुर्गा पूजा पंडाल पुनर्जन्म और बैकुंठधाम की थीम पर तैयार किया जा रहा है. Durga Puja pandal of RR Sporting Club of Ranchi.

Durga Puja pandal of RR Sporting Club of Ranchi being built on theme of rebirth and Baikunth Dham
पुनर्जन्म और बैकुंठ धाम की थीम पर बन रहा है रांची के आरआर स्पोर्टिंग क्लब का दुर्गा पूजा पंडाल

रांची के आरआर स्पोर्टिंग क्लब दुर्गा पूजा पंडाल की जानकारी देते संवाददाता उपेंद्र कुमार

रांची: राजधानी रांची में दुर्गा पूजा का नजारा बेहद खास होता है. शहर के अलग-अलग दुर्गा पूजा समितियों द्वारा आयोजित दुर्गोत्सव में बनाये जाने वाले भव्य पंडाल इतना खास होता है कि नजरें उन्हीं पर ठहर जाती हैं.

इसे भी पढ़ें- DURGA PUJA CHANDRAYAAN: दुर्गा पूजा पंडाल में नजर आएगा चंद्रयान3, रोवर 'प्रज्ञान' की भी दिखेगी झलक

राजधानी के कुछ खास पूजा पंडालों में एक है रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिंग क्लब का भव्य पूजा पंडाल. हर वर्ष अलग-अलग थीम पर बनाये जाने वाले पंडाल को देखने के लिए भक्तों की भीड़ रातू रोड की ओर स्वतः चली आती है. इस बार भी आरआर स्पोर्टिंग क्लब की ओर से बनाये जाने वाला पंडाल भी बेहद खास है. इस बार यहां पुनर्जन्म और बैकुंठधाम की थीम पर पंडाल बनाया जा रहा है. करीब 65 फीट ऊंचा और 35 लाख की लागत से बन रहे इस पूजा पंडाल को पश्चिम बंगाल के कारीगर अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं.

पुनर्जन्म और पैसे के पीछे भागती दुनिया में रिश्तों के महत्व को समझाया जाएगाः आरआर स्पोर्टिंग क्लब की ओर से इस वर्ष बनाये जाने वाले पूजा पंडाल की जानकारी देते हुए दुर्गा पूजा समिति के सदस्य सोनू कुमार ने बताया कि सनातन धर्म में पुनर्जन्म और अच्छे कर्म का प्रभाव को दिखाया जाएगा. पूजा पंडाल में यह भी दिखाने की कोशिश होगी कि कैसे आज पैसे कमाने की दौर में रिश्ते नाते, दोस्ती और समाज के बीच का बंधन कमजोर होता जा रहा है. सोनू ने बताया कि इस बार हमारा पंडाल यही संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि इंसान अच्छे कर्म करें तो उसका प्रभाव अगले जन्म में भी अच्छा होता है.

महापंचमी के दिन खुलेगा पटःइस बार मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर आयोजन समिति ने कहा कि महापंचमी के दिन पंडाल का पट खुलेगा और मां दुर्गा श्रद्धालुओं को दर्शन देंगी. वहीं स्थानीय ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि आरआर स्पोर्टिंग क्लब द्वारा बनाया जाने वाला पंडाल हर वर्ष कोई न कोई संदेश देने वाला होता है. हम लोगों को यहां के पंडाल का बेसब्री से इंतजार रहता है.

Last Updated : Oct 13, 2023, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details