झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची के करम टोली में बनेगा धुमकुड़िया भवन, आदिवासी संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा

झारखंड सरकार ने रांची के करम टोली में धुमकुड़िया भवन के निर्माण का फैसला लिया है. इससे आदिवासी कला संस्कृति को काफी बढ़ावा मिलेगा. सीएम रघुवर दास ने कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिया.

By

Published : Jul 2, 2019, 11:52 AM IST

कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक

रांची: झारखंड सरकार ने रांची के करम टोली में धुमकुड़िया भवन बनाने का फैसला लिया है. इस केंद्र के जरिए जनजातीय संस्कृति से जुड़े खेल कूद और कला संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा. अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनने से पहले तक आदिवासी कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राज्य में एक भी केंद्र नहीं था लेकिन अब 581 केंद्र का निर्माण हो रहा है. इनमें से 100 केंद्र बनकर तैयार हो गए हैं जिनका उद्घाटन अगले महीने होगा.

अब तक झारखंड को 69 एकलव्य विद्यालय का मिला वरदान

2014 तक जहां झारखंड में केवल 5 एकलव्य विद्यालय थे लेकिन बीतते कुछ सालों में झारखंड को 69 एकलव्य विद्यालय मिले हैं, जिनमें से 23 का निर्माण इस वर्ष शुरू होगा. इनमें से 6 नव निर्मित एकलव्य विद्यालय, 58 आवासीय विद्यालयों में साइंस लैब, 450 सरना मसना केंद्र, 100 धूमकुड़िया केंद्र, राजकीय बालिका कन्या आवासीय विद्यालय, बरियातू में एस्ट्रोटर्फ हॉकी प्रशिक्षण केंद्र, दुमका में अर्चरी सेंटर और पांच नर्सिंग कौशल कॉलेज का उद्घाटन अगले माह तक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- विधायक प्रदीप यादव ने हाईकोर्ट में दायर की अग्रिम जमानत याचिका, यौन शोषण मामले में चल रहे हैं फरार

सरकारी योजनाओं के तहत बढ़ी आदिवासी महिलाओं की आमदनी

समीक्षा बैठक के दौरान सरकार ने दावा किया कि सरकार की योजनाओं के कारण दुमका और पश्चिमी सिंहभूम की अति पिछड़ी 2000 आदिवासी महिलाओं की आमदनी में 126% का इजाफा हुआ है. 2 मार्च 2018 को फेज टू के तहत 5000 आदिम जनजाति परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है, जिससे उनके जीवन में आर्थिक रूप से बदलाव लाने की कवायद चल रही है.

50% युवाओं को जल्द मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने बताया कि साल 2014 से पहले 61,970 वनाधिकार पट्टा का वितरण हुआ था लेकिन पिछले साढे़ 4 साल में 61,970 वनाधिकार पट्टा का वितरण हुआ है. इससे पता चलता है कि उनकी सरकार आदिवासियों और पिछड़ों के विकास और जीवन स्तर में बदलाव के लिए कितनी गंभीर है. आगे उन्होंने बताया कि कल्याण विभाग 50% युवाओं को जल्द ही दुबई के VOLTAS कंपनी में रोजगार के लिए भेजेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details