झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 9, 2020, 5:56 PM IST

ETV Bharat / state

रांची: कोरोना काल में साइकिल शेयरिंग सिस्टम ठप, सेहत की सवारी से लोग महरूम

कोरोना के कहर के कारण रांची में साइकिल शेयरिंग सिस्टम ठप पड़ा हुआ है. लोगों को सुविधा देने के लिए शहर में 26 नए स्टैंड भी बनाए गए हैं, जो कोरोना काल में बंद पड़ा हुआ है. शहर में पुरानी साइकिल को हटाकर 700 से ज्यादा नई साइकिलें भी लाई गई है, जो पहले की साइकिल की तुलना में बेहतर और आकर्षक है, लेकिन शेयरिंग साइकिल फिर से कब शुरू होगा, यह अब तक साफ नहीं हो पाया है.

Cycle sharing system closed during Corona era in ranchi
साइकिल शेयरिंग सिस्टम ठप

रांची: कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन के शुरुआत दौर से ही राजधानी रांची में साइकिल शेयरिंग सिस्टम ठप पड़ा हुआ है. शहर की जनता को ज्यादा से ज्यादा साइकिल की सुविधा मिल सके. इसके लिए 26 नए स्टैंड भी बनाए गए हैं, साथ ही नई साइकिल भी चार्टर्ड बाइक कंपनी की ओर से स्टैंड में लगाई गई है, लेकिन शेयरिंग साइकिल फिर से कब शुरू होगा, यह अब तक साफ नहीं हो पाया है.

देखें पूरी खबर
नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के वजह से साइकिल शेयरिंग फिलहाल बंद है. उन्होंने कहा है कि शेयरिंग साइकिल लोगों के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन कोरोना के कारण सार्वजनिक परिवहन बंद है, लेकिन जैसे ही कोरोना की स्थिति में सुधार आता है, फिर से साइकिल शेयरिंग सिस्टम की शुरुआत की जाएगी और लोगों को इसका लाभ मिल पाएगा. साइकिल शेयरिंग के परिचालन का राजधानी में दायरा भी बढ़ा दिया गया है. पहले जहां इसके 60 स्टैंड थे, उसमें बढ़ोतरी की गई है और 26 नए स्टैंड बनाए गए हैं. ऐसे में शहर के लोग कांके रोड से बरियातू रोड होते हुए बूटी मोड़, कोकर, मेन रोड होते हुए बिरसा चौक होते हुए धुर्वा प्रोजेक्ट भवन तक साइकिल से आना जाना कर सकेंगे, साथ ही पुरानी साइकिल को हटाकर 700 से ज्यादा नई साइकिलें भी लाई गई है, जो पहले की साइकिल की तुलना में बेहतर और आकर्षक है. साइकिल स्टैंड में नई साइकिल भी खड़ी कर दी गई है.इसे भी पढ़ें:-झारखंड के सरकारी स्कूलों का खुलना फिलहाल मुश्किल, क्यों लटका है पारा शिक्षकों के स्थायीकरण का मामला, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

बता दें कि पिछले साल मार्च में ही साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी, जो लोगों को खासा आकर्षित भी कर रही थी, लेकिन इस साल कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन लगा और तब से साइकिल शेयरिंग ठप पड़ी हुई है. कंपनी चार्टर्ड बाइक साइकिल के परिचालन को पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिहाज से काम कर रही है और कोरोना से बचाव पर विशेष ध्यान देने की तैयारी है. हालांकि साइकिल शेयरिंग की शुरुआत को लेकर तिथि निर्धारित अब तक नहीं हो पाई है, लेकिन इसके शुरुआत होने से आम लोगों को फायदा मिल सकता है, क्योंकि वर्तमान में ऑटो रिक्शा चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details