झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 20, 2020, 4:10 PM IST

Updated : Sep 16, 2020, 12:51 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दी श्रद्धांजलि, प्रदेश मुख्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव समेत कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी तश्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. कांग्रेस नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया.

Congress state president paid tribute to former Prime Minister Rajiv Gandhi
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को झारखंड प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया

रांचीः पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित की गई. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव समेत कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी तश्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. कांग्रेस नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती, पीएम मोदी व राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

दरअसल, कोरोना के साये के कारण कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर सादगी से श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. इससे पहले इस दिन सेमिनार आयोजित करने की योजना थी पर इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था. इससे पहले पिछले वर्ष राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस पार्टी की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. इसके तहत मोरहाबादी मैदान से सद्भावना दौड़ आयोजित की गई थी और जीतने वालों को झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने पुरस्कृत किया था. साथ ही अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन कांग्रेस भवन में किया गया था.

राजीव गांधी की गिनाईं उपलब्धियां

जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि पूरा देश राजीव गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहा है. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी के देश के लिए किए गए काम अविस्मरणीय हैं. अगर झारखंड के संदर्भ में देखा जाए तो झारखंड के अलग राज्य गठन की नींव उन्होंने ही डाली थी क्योंकि झारखंड के आंदोलनकारियों से उन्होंने ही वार्ता शुरू की थी. उन्होंने सूचना क्रांति के माध्यम से युवाओं को नई पहचान दिलाई.

इसके साथ ही महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए 33% आरक्षण की बात कही, पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से गांवों में सत्ता के विकेंद्रीकरण की पहल की. मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष किया, जबकि दूसरे राजनीतिक दलों ने राजीव गांधी के फैसलों की आलोचना की. इतना ही नहीं उन्होंने आंतरिक सुरक्षा के लिए भी बेहतर काम किए और पड़ोसी देशों से बेहतर संबंध बनाए.

Last Updated : Sep 16, 2020, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details