झारखंड

jharkhand

MP Urination Case: मध्यप्रदेश की घटना के विरोध में आदिवासी संगठनों का विरोध प्रदर्शन, बंधु तिर्की के नेतृत्व में सड़क पर उतरी कांग्रेसी

By

Published : Jul 6, 2023, 8:43 PM IST

मध्यप्रदेश पेशाब मामले का झारखंड में जोरदार विरोध हो रहा है. आदिवासी संगठनों के साथ-साथ सत्ताधारी दल जेएमएम और कांग्रेस भी सड़क पर उतर आई है.

MP Urination Case
रांची में काग्रेस का विरोध प्रदर्शन

देखें वीडियो

रांची:दो दिन पहले मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक प्रतिनिधि द्वारा आदिवासी युवक पर पेशाब करने की घटना का झारखंड में लगातार विरोध हो रहा है. गुरुवार को रांची में खराब मौसम के बावजूद केंद्रीय सरना संघर्ष सामिति से जुड़े लोगों ने आक्रोश मार्च निकाला तो झारखंड कांग्रेस के आदिवासी विभाग के कार्यकर्ताओं ने शिवराज सिंह चौहान का पुतला फूंका.

ये भी पढ़ें-MP Urination Case: आदिवासी युवक संग अमानवीय हरकत का गिरिडीह में विरोध, जेएमएम ने फूंका भाजपा का पुतला

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की के नेतृत्व में झंडा बैनर लेकर निकले कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मध्य प्रदेश की घटना की तीव्र निंदा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की आदिवासी-पिछड़े और दलित लोगों के प्रति सोच को दर्शाता है. बंधु तिर्की ने कहा कि भाजपा नेता के द्वारा जिस तरह से एक आदिवासी के सिर पर पेशाब किया गया है वह बेहद घृणित कार्य है. उन्होंने कहा कि आदिवासियों-दलितों-पिछड़ों को लेकर भाजपा की जो मानसिकता है वह खत्म होनेवाला नहीं है.

बाबूलाल मरांडी चुप्पी तोड़ें, अर्जुन मुंडा भी करें विरोध: कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि जो घटना मध्य प्रदेश में घटी है वह सिर्फ कांग्रेस या आदिवासी संगठनों का मुद्दा नहीं है बल्कि सभी वंचित समाज, आदिवासियों के सम्मान का मुद्दा है. ऐसे में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सहित सभी जनजातीय समूह के नेताओं को इस वीभत्स घटना का विरोध करना चाहिए.


कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अमूल्य नीरज खलखो ने कहा कि मध्य प्रदेश की घटना से दुनियाभर में भारत की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है. आज देश शर्मसार हुआ है. कांग्रेस के राकेश सिन्हा ने कहा कि आदिवासी कोटे से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बने बाबूलाल मरांडी चुप हैं. एक युवक के साथ जघन्य घटना को अंजाम देने के बावजूद बाबूलाल मरांडी की चुप्पी से लगता है कि वह सिर्फ गुलामी के लिए भाजपा में गए हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सतीश पॉल मुजनी ने कहा कि केंद्र की सरकार तत्काल मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार को बर्खास्त करे क्योंकि अब वह आदिवासी युवक के पैर धोने और माफी मांगने का नाटक कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details