झारखंड

jharkhand

भारतीय ट्रेड यूनियन 6 जून को करेगा विशाल प्रदर्शन, केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध

By

Published : Jun 5, 2023, 7:17 AM IST

भारतीय ट्रेड यूनियन 14 सूत्री मांगों को लेकर केंद्र सरकार और झारखंड सरकार के खिलाफ 6 जून को विशाल रैली निकालेगी.

Jharkhand CITU Politics
भारतीय ट्रेड यूनियन का 14 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन

रांची:भारतीय ट्रेड यूनियन (सीटू) के आवाहन पर केंद्र और झारखंड सरकार के खिलाफ 14 सूत्री मांगों को लेकर 6 जून को मजदूरों की विशाल टोली के साथ प्रदर्शन रैली निकाली जाएगी. ट्रेड यूनियन के वरिष्ठ नेता भवन सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की मजदूर, किसान एवं युवा विरोधी नीतियों के खिलाफ 6 जून को राज्य के सभी वरिष्ठ मजदूर नेता राजधानी रांची के श्रम कार्यालय के सामने प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें:2024 की चुनावी तैयारी में जुटे राजनीतिक दल, जानिए किसका क्या है प्लान

भवन सिंह ने कहा कि 6 जून को सभी मजदूर अपनी मांगों को लेकर डोरंडा स्थित कृष्णा पार्क में एकजुट होंगे. सभी मजदूर एकजुट होने के बाद पदयात्रा निकालते हुए श्रम भवन तक पहुंचेंगे और वहां पर यह रैली प्रदर्शन में तब्दील हो जाएगा. भारतीय ट्रेड यूनियन के महासचिव कॉमरेड विश्वजीत देव ने बताया कि आज जनता के साथ-साथ हमारे देश की स्थिति चिंताजनक एवं गंभीर बनी हुई है. इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा बनाई गईं नीतियां ही जिम्मेदार है.

उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्तमान में देश में शासन कर रही मोदी सरकार मजदूर विरोधी, किसान विरोधी ही नहीं बल्कि जन विरोधी और राष्ट्र विरोधी भी है. 6 जून को अपने प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए मजदूर नेता अनिर्बन बोस ने राज्य भर के मजदूरों को आमंत्रित करते हुए कहा कि यदि अब मजदूर अपने हक के लिए लड़ाई नहीं लड़ेंगे तो फिर उनकी आजीविका पर भी संकट आ जाएगा.

उन्होंने बताया कि झारखंड के परिदृश्य में बात करें तो राज्य में काम कर रही आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, मिड डे मील वर्कर, सहिया, कामगार संगठित एवं असंगठित मजदूर सभी को उनका हक नहीं मिलता है. जिस प्रकार से वर्तमान सरकार मजदूर के खिलाफ नीतियां ला रही है, उसे लेकर भारतीय ट्रेड यूनियन के सभी मजदूर नेताओं के द्वारा केंद्र सरकार एवं श्रम विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जताया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details