झारखंड

jharkhand

By

Published : May 10, 2021, 10:50 PM IST

ETV Bharat / state

रेमडिसिवीर कालाबाजारी केस की मॉनिटरिंग करेगी सीआईडी, डीजीपी ने समीक्षा के बाद दी जिम्मेदारी

झारखंड में रेमडिसिविर की कालाबाजारी से जुड़े सारे केस की मॉनिटरिंग अब अपराध अनुसंधान विभाग यानी सीआईडी करेगी. सोमवार को डीजीपी नीरज सिन्हा ने इसका फैसला लिया.

CID will monitor Remdisivir Kalabajari case
रेमडिसिवीर कालाबाजारी केस की मॉनिटरिंग करेगी सीआईडी

रांचीःझारखंड में रेमडिसिविर की कालाबाजारी से जुड़े सारे केस की मॉनिटरिंग अब अपराध अनुसंधान विभाग यानी सीआईडी करेगी. सोमवार को डीजीपी नीरज सिन्हा ने रेमडिसिविर की कालाबाजारी के मामलों में अब तक दर्ज सारे केस और सीआईडी द्वारा अनुसंधानरत केस की समीक्षा के बाद इसका फैसला लिया.

ये भी पढ़ें-14 मई से शुरू होगा 18+ का मुफ्त वैक्सीनेशन: मुख्यमंत्री

सख्त कार्रवाई करने का दिया निर्देश

समीक्षा के बाद डीजीपी ने निर्देश दिया है कि जिलों में कालाबाजारी की शिकायत आती है तो सख्त कार्रवाई करें. साथ ही दर्ज मामलों में केस का अनुसंधान जिला के पदाधिकारी ही करें, लेकिन केस की पूरी मॉनिटरिंग सीआईडी द्वारा की जाए. इससे पहले झारखंड हाईकोर्ट ने भी रेमडिसिविर की कालाबाजारी के मामले में याचिका की सुनवाई करते हुए सीआईडी से ऐसे मामलों में कार्रवाई का निर्देश दिया था. वर्तमान में सिर्फ एक मामले का सीआईडी द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है.

किन किन धाराओं में केस हो इस पर मंथन

राज्य में रेमिडिसिविर की कालाबाजारी के मामले में किन किन धाराओं के तहत केस दर्ज हो, इसे लेकर भी अधिकारियों ने मंथन किया. रेमडिसिविर की कालाबाजारी में राज्य सरकार के किन किन अधिसूचनाओं के उल्लंघन हुए हैं, उससे संबंधित धाराओं में केस करने पर चर्चा हुई. सीआईडी द्वारा मामले में अलग से धाराएं लगाने पर समीक्षा की जाएगी. वर्तमान में दर्ज कांड में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, इसेंशियल कॉमोडिटिज एक्ट के तहत केस दर्ज हुए हैं. सीआईडी व पुलिस मुख्यालय संबंधित एक्ट के उल्लंघन व इससे जुड़े सरकारी अधिसूचना की भी समीक्षा कर आगे के कांडों में कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details