झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनावों के ईवीएम की होगी जीपीएस ट्रैकिंग, मोबाइल ऑन रखेंगे सेक्टर अफसर, सीईओ ने दिया निर्देश

रांची में राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांगते ने मोबाइल बेस्ट जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर ईवीएम की ट्रैकिंग को लेकर निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि मतदान के दिन के लिए रिजर्व ईवीएम को प्राप्त करने से लेकर निर्धारित स्थान पर जमा करने तक के मूवमेंट को ट्रैक किया जाएगा.

By

Published : Apr 17, 2019, 7:45 PM IST

लोकसभा चुनावों के ईवीएम की होगी जीपीएस ट्रैकिंग

रांची: राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांगते ने मोबाइल बेस्ट जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर ईवीएम की ट्रैकिंग को लेकर निर्देश दिया है. बुधवार को आयोजित एक ट्रेनिंग प्रोग्राम में उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर की ओर से मतदान के दिन के लिए रिजर्व ईवीएम को प्राप्त करने से लेकर निर्धारित स्थान पर जमा करने तक के मूवमेंट को ट्रैक किया जाएगा.

लोकसभा चुनावों के ईवीएम की होगी जीपीएस ट्रैकिंग

खियांगते ने बताया कि इस बाबत हर मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. साथ ही इससे ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन को लेकर सेक्टर ऑफिसर के वास्तविक लोकेशन, गाड़ी की गति और एंड्रॉयड फोन की बैटरी के परसेंटेज की जानकारी मिल सकेगी. आगे उन्होंने कहा कि इससे यह भी पता चलेगा कि निर्धारित रूट में जा रहे वाहन का स्टॉपेज कहां और कितने समय के लिए हुआ.

खियांगते ने कहा कि सेक्टर ऑफिसर को स्पष्ट निर्देश है कि वह मूवमेंट के दौरान अपने मोबाइल को स्विच ऑफ नहीं रखेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि मोबाइल बेस्ट जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर ट्रेनिंग लेने के बाद सभी नोडल ऑफिसर, ईवीएम सेल और अपने-अपने जिले में प्रतिनियुक्त सेक्टर ऑफिसर को इस सिस्टम के इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग देंगे. बता दें कि राज्य भर में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 4000 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं.

बता दें कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में आयोग इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के एप्लीकेशन का बड़े स्तर पर इस्तेमाल कर रहा है. ईवीएम ट्रैकिंग के अलावा सी विजील एप से भी आम लोगों से शिकायतें प्राप्त करने का सिस्टम डेवेलप किया गया है. और सुविधा एप्लीकेशन के मार्फत राजनीतिक दलों से उनकी मांगों को लेकर आवेदन मांगे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details