झारखंड

jharkhand

दूसरे चरण में CM समेत 260 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर, 20 सीटों पर 7 को मतदान

By

Published : Dec 5, 2019, 3:29 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 3:41 PM IST

7 दिसंबर को होने दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए हर पार्टी ने प्रचार-प्रसार करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं, अब इस प्रचार को खत्म होने के लिए कुछ ही घंटे रह गए हैं. गुरुवार को शाम 3 बजे के बाद से प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा समेत 260 उम्मीदवारों के लिए चुनावी प्रचार खत्म हो जाएगा.

Chief Minister Raghuvar Das
मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांचीःप्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा समेत 260 उम्मीदवारों के लिए चल रहा चुनाव प्रचार गुरुवार शाम 3 बजे समाप्त हो जाएगा. कोल्हान इलाके समेत कुल 20 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे चरण में होने वाला मतदान 7 दिसंबर को होना है.

कोल्हान ने दिए हैं तीन सीएम
दूसरे चरण में जिन विधानसभा इलाकों में मतदान होना है, वह ऐसे इलाके हैं जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री समेत राज्य को 3 सीएम मिले हैं. केंद्र में मंत्री और खूंटी से मौजूदा सांसद अर्जुन मुंडा और पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा भी कोल्हान इलाके से ही जीतकर झारखंड विधानसभा के सदस्य बने और बाद में राज्य के मुख्यमंत्री हुए.


20 में 16 एसटी कोटे की सीट
दरअसल, उन 20 विधानसभा सीटों में से 16 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. आंकड़ों के हिसाब से उन 16 में से फिलहाल 7 झारखंड मुक्ति मोर्चा, 6 भारतीय जनता पार्टी और एक-एक सीट आजसू और झारखंड पार्टी और निर्दलीय के खाते में है.

ये भी पढ़े्ं-JVM उम्मीदवार प्रकाश सिंह से ईटीवी भारत की खास बातचीत, कहा- सिर्फ BJP से है मुकाबला


किस दल की है कितनी सीटों पर दावेदारी
एक तरफ सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, सरकार में उसकी सहयोगी रही आजसू पार्टी ने एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित 16 में से 11 विधानसभा सीटों समेत कुल 12 पर उम्मीदवार दिए हैं. जबकि महागठबंधन की अगुवाई कर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा उनमें 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और कांग्रेस 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

इन विधानसभा सीटों पर होना है मतदान
विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों के अलावा रांची जिले की चार विधानसभा सीट और खूंटी जिले की दोनों विधानसभा सीट पर मतदान होना है. विधानसभा वार देखें तो जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, सरायकेला, खरसावां, चाईबासा , मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा इलाके शामिल हैं.

बागी सरयू राय भी हैं चुनावी मैदान में
सेकंड फेज में मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सरयू राय भी मैदान में हैं. प्रदेश में नेतृत्व के ऊपर सवाल खड़ा कर राय ने निर्दलीय पर्चा भरा है और खुलेआम मुख्यमंत्री को चुनौती दे रहे हैं.


क्षेत्रीय दलों के नेता भी बह रहे पसीना
सत्तारूढ़ बीजेपी के तरफ से पार्टी के कार्यकर्ता से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार में उतरे हैं. उनके अलावा केंद्रीय नेताओं और पड़ोसी राज्यों के नेताओ ने भी स्टार प्रचारक के रूप में उन इलाकों में चुनाव प्रचार किया है. बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, दिल्ली में भाजपा के अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नाम शामिल हैं. जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से हेमंत सोरेन, झाविमो के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और आजसू पार्टी के सुप्रीमो सुदेश महतो अपनी अपनी तरफ से कैंपेनिंग में लगे हुए हैं.

क्या दावा है राजनीतिक दलों का
वहीं, दूसरे चरण के मतदान को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने स्पष्ट रूप से दावा किया कि बीजेपी सेकंड फेज में पूरी तरह से साफ हो जाएगी. झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडे ने कहा कि जिस तरह की हवा कोल्हान समेत अन्य इलाकों में है, उससे साफ होता है कि बीजेपी का वह खाता भी नहीं खोल पाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा इस बार दांव पर लगी है. वहीं, बीजेपी ने भी साफ तौर पर दावा किया कि सेकंड फेज में पार्टी के सभी उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे.

Last Updated : Dec 5, 2019, 3:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details