झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 16, 2022, 10:45 PM IST

Updated : Feb 17, 2022, 8:53 AM IST

ETV Bharat / state

रांची में अनूठी पहल: शादी से पहले दुल्हन ने किया रक्तदान तो दूल्हा ने वृक्षारोपण

रांची में शादी के दिन दुल्हन ने रक्तदान कर अनुठी पहल की है. नामकुम की रहने वाली दुल्हन ज्योति ने शादी से पहले रक्तदान किया और दूल्हा ने वृक्षारोपण कर समाज को प्ररित किया है.

marriage in Ranchi
शादी से पहले दुल्हन ने की रक्तदान तो दूल्हा ने किया वृक्षारोपण

रांचीःशादी-विवाह के अवसर पर अमूमन गिफ्ट देने की प्रथा है. लेकिन गिफ्ट की परंपरा को तोड़ दूल्हा दुल्हन ने अनुठी पहल की है. दुल्हन ने शादी से पहले रक्तदान किया तो दूल्हा ने वृक्षारोपण कर समाज को अच्छा संदेश दिया है. नामकुम की रहने वाली ज्योति कुमारी की शादी बुधवार यानी 16 फरवरी है. लेकिन ज्योति ने अपनी शादी से पहले रक्तदान कर अनुठी पहल की है.

यह भी पढ़ेंःफिर बिगड़ी पूर्व जैवलिन थ्रो खिलाड़ी मारिया की तबीयत, सरकार से लगाई मदद की गुहार


दुल्हन ज्योति ने कहा कि अपने लोग ही अपनों को खून नहीं देते हैं. इसकी वजह डर है. लोगों को जागरूक करने और अस्पतालों में रक्त की कमी को दूर करने के लिए हमने अपनी शादी के दिन रक्तदान करने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि आज से पहले नौ बार रक्तदान कर चुके हैं. पहली बार रक्तदान करने के लिए मेरे भाई ने प्रेरित किया था. उन्होंने कहा कि मेरा भाई अपने प्रत्येक जन्मदिन के मौके पर समाज को अपना रक्त समर्पित करता है.

देखें पूरी रिपोर्ट


ज्योति बताती हैं कि यदि उसके दान किए रक्त से किसी एक व्यक्ति की भी जान बच जाती है तो इससे बड़ा गिफ्ट उसके शादी का कुछ भी नहीं हो सकता. वहीं दुल्हन ही नहीं, बल्कि दूल्हा वेंकटेश ने भी ज्योति की तरह समाज को प्रेरणा देने वाला काम किया है. दूल्हा ने शादी से पहले वृक्षारोपण कर प्रकृति को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया. वेंकटेश ने कहा कि बढ़ते पेड़ के साथ हमारा दांपत्य जीवन और प्रगाढ़ होता चला जाएगा. उन्होंने कहा कि 15 से 20 साल पहले रांची में जितनी हरियाली होती थी, वो अब देखने को नहीं मिलती है.


दुल्हन दूल्हा के इस बेहतर पहल को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सराहा है. उन्होंने दुल्हन ज्योति मिश्रा को शादी की बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की पहल से समाज को एक बेहतर संदेश मिला है. इस पहल से ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Last Updated : Feb 17, 2022, 8:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details