झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बर्फबारी ने रोका रास्ता तो JCB से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा

रविवार सुबह संगड़ाह से सौंफर गांव के लिए बारात रवाना हुई. भारी बर्फबारी (heavy snowfall in sirmaur) के चलते बारात डलयाणू तक ही जा पाई. आगे सड़क बंद थी ऐसे में वहां से आगे जाना असंभव था. ऐसे में दूल्हा और बाराती जेसीबी के जरिए दुल्हन के घर पहुंचे और सारी रस्में करने के बाद दुल्हन के लेकर संगड़ाह लौटे.

By

Published : Jan 24, 2022, 6:17 PM IST

bride and groom takes jcb ride
bride and groom takes jcb ride

सिरमौर/नाहन: आमतौर पर दूल्हा घोड़ी पर बैठकर अपनी दुल्हन को लेने जाता है, लेकिन हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में अनोखी बारात देखने को मिली. जहां दूल्हा अपनी दुल्हन को रथ या कार में नहीं बल्कि जेसीबी में लेकर आया. दरअसल ये दूल्हे का कोई शौक नहीं बल्कि मजबूरी थी. हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है, ऐसे में दूल्हे को ये कदम उठाना पड़ा.

ये भी पढ़ें-गर्भवती के लिए फरिश्ता बनकर आया JCB, सही वक्त पर पहुंचाया अस्पताल

सिरमौर जिले में संगड़ाह डिग्री कॉलेज के साथ लगते जावगा से बारात सौंफर गांव जाने वाली थी. लेकिन, संगड़ाह से 8 किमी आगे बर्फबारी की वजह से बंद पड़ी सड़क को बहाल करने की कोशिश जब कामयाब नहीं हुई. तो दूल्हा बारात के साथ जेसीबी पर सवार होकर सौंफर गांव यानी दुल्हन के घर पहुंचा. सोमवार की सुबह शादी की सारी रस्में पूरी हुई और जब बारात दुल्हन को लेकर लौट रही थी तब भी हालात नहीं बदले. जिसके बाद दूल्हा-दुल्हन और बाराती जेसीबी (bride and groom on jcb)पर सवार हो गए.

देखें वीडियो

बता दें कि उपमंडल संगड़ाह के ऊपरी हिस्सों में शनिवार से हिमपात का सिलसिला (heavy snowfall in sirmaur) जारी है और 2 से 3 फुट के करीब बर्फ के चलते डेढ़ दर्जन पंचायतों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. बर्फबारी के क्षेत्र की संगड़ाह-चौपाल, हरिपुरधार-नौहराधार, संगड़ाह-गत्ताधार व नौहराधार-संगड़ाह आदि सड़कों पर सोमवार को तीसरे दिन भी यातायात व्यवस्था ठप रही.

लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह में एक भी स्नोकटर नहीं है और जेसीबी से बर्फ हटाने में ज्यादा समय लग जाता है. इन सड़कों के बंद होने से 150 के करीब गाड़ियां जगह-जगह फंसी हैं, जिनमें 2 दर्जन बर्फ देखने आए सैलानियों की बताई जा रही है. लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा कि, बर्फ हटाने के लिए 8 जेसीबी मशीनों की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details