झारखंड

jharkhand

रांची में खून की कमी को देखते हुए जगह-जगह लगाए गए ब्लड डोनेशन कैंप, सैकड़ों लोगों ने किया रक्तदान

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 3, 2023, 5:31 PM IST

Updated : Dec 3, 2023, 6:26 PM IST

Blood donation camps in Ranchi. राजधानी रांची में रक्त की कमी को देखते हुए रविवार को विभिन्न संगठनों की ओर से रक्तदान अभियान चलाया गया. कई संगठनों ने राजधानी में जगह-जगह रक्तदान शिविर आयोजित कर सरकारी ब्लड बैंकों के लिए रक्त एकत्र किया.

Blood camps in Ranchi
Blood camps in Ranchi

रांची में जगह-जगह लगाए गए ब्लड डोनेशन कैंप

रांची: राजधानी के सेवा सदन और डोरंडा के रिसालदार बाबा मैदान के पास सामाजिक कार्यकर्ता भैरव सिंह और नदीम खान की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. सैकड़ों लोगों ने शिविर में आकर रक्तदान किया. सेवा सदन में लगाए गए रक्तदान शिविर के संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता भैरव सिंह ने कहा कि 3 दिसंबर को दिव्यांग दिवस मनाया जाता है. इन्हीं दिव्यांगों के सम्मान में आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है.

असहाय लोगों के लिए लगाया गया कैंप:भैरव सिंह ने कहा कि आज भी दिव्यांगों को स्वास्थ्य लाभ के लिए दर-दर भटकना पड़ता है. इसीलिए शारीरिक रूप से असहाय और बीमार लोगों के लिए रक्तदान शिविर लगाया गया है. जिसमें करीब 400 यूनिट रक्त एकत्रित कर सरकारी ब्लड बैंक में जमा कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि निजी ब्लड बैंकों में खून के लिए लोगों को कीमत चुकानी पड़ती है. इसे देखते हुए फैसला लिया गया है कि सरकारी ब्लड बैंकों में खून जमा कराया जाए ताकि लोगों को मुफ्त में खून मिल सके.

अमिताभ चौधरी की याद में रक्तदान:रांची के डोरंडा में रक्तदान शिविर लगाकर रक्तदान कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता नदीम खान ने बताया कि रविवार को पूर्वी झारखंड में सामाजिक कार्यकर्ता सह आईपीएस अधिकारी अमिताभ चौधरी की याद में उनकी संस्था लहू बोलेगा के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है. जो भी लोग आ रहे हैं वे स्वेच्छा से रक्तदान कर रहे हैं ताकि गरीबों और असहायों को समय पर रक्त मिल सके. रक्तदान शिविर में रक्तदान करने आए लोगों ने कहा कि रक्तदान महादान है और हर व्यक्ति को इसे समय-समय पर करना चाहिए. लोगों ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और नया खून आने से शरीर में ऊर्जा भी बढ़ती है.

खून की कमी कम करने का प्रयास:मालूम हो कि राजधानी के रिम्स ब्लड बैंक में खून की कमी के कारण मरीजों को ब्लड बैंक से वापस लौटना पड़ रहा है. इसके अलावा रक्त से प्राप्त होने वाले घटकों जैसे प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और आरबीसी/डब्ल्यूबीसी तत्वों को भी संग्रहित किया जाएगा ताकि लोगों को रक्त के घटक आसानी से मिल सकें. बता दें कि खून की कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग आए दिन प्रचार-प्रसार कर रही है. लोगों से अपील किया जा रहा है कि वे आगे आएं और ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करें.

यह भी पढ़ें:Jamshedpur News: मिथिला सांस्कृतिक परिषद की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन, पूर्व सीएम रघुवर दास ने किया उद्घाटन

यह भी पढ़ें:Video: रिम्स के ब्लड बैंक में खून की कमी, कलेक्ट्रेट ऑफिस के कर्मचारी और उपायुक्त ने किया रक्तदान

यह भी पढ़ें:Ranchi News: डॉक्टर्स डे पर आईएमए ने किया 12 चिकित्सकों को सम्मानित, रक्तदान और कैरम प्रतियोगिता का आयोजन

Last Updated : Dec 3, 2023, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details