झारखंड

jharkhand

JUT में एमटेक में एडमिशन के लिए आवेदन शुल्क मात्र 10 रुपए, जानिए कितनी भरनी होगी कोर्स फी

By

Published : Nov 20, 2021, 5:13 PM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Jharkhand Technical University) ने एमटेक में एडमिशन (Admission in M Tech) के लिए आवेदन मांगा है. अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस पर निर्णय हुआ है. जबकि सामान्य जाति के विद्यार्थियों को सिर्फ 10 रुपये ही एमटेक में आवेदन करने के लिए देना होगा.

Jharkhand Technical University
Jharkhand Technical University

रांची: उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य के विद्यार्थियों को दक्ष बनाने और टेक्निकल पठन-पाठन में बढ़ावा देने के उद्देश्य से झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Jharkhand Technical University) का गठन किया गया है. यूनिवर्सिटी लगातार बेहतर काम कर रही है. इसी बीच जानकारी मिल रही है कि विद्यार्थियों को सिर्फ 10 रुपये में ही एमटेक की पढ़ाई कराई जाएगी, जबकि मामला इसके उलट है.

ये भी पढ़ें-टेक्निकल यूनिवर्सिटी में जेयूटी टॉक्स का आयोजन, तकनीकी शिक्षण के पहलुओं पर विशेषज्ञों ने दिए राय



दरअसल, झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (JUT) ने एमटेक में एडमिशन (Admission in M Tech) के लिए आवेदन मांगा है. अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस पर निर्णय हुआ है. जबकि सामान्य जाति के विद्यार्थियों को सिर्फ 10 रुपये ही एमटेक में आवेदन करने के लिए देना होगा. लेकिन 2 वर्ष यानी 4 सेमेस्टर के इस कोर्स में झारखंड के सभी कोटि की छात्राओं को पहले वर्ष में 7160 रुपये देने होंगे. जिसमें 6800 स्टूडेंट एमिनिटीज फंड और रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 350 रुपये जमा कराने होंगे.

वहीं सभी छात्र और झारखंड से बाहर के छात्राओं को पहले वर्ष में 14860 रुपये देने होंगे. जिनमें नामांकन और ट्यूशन फीस के रूप में कुल 7710 रुपये जमा कराने होंगे. इसके अलावे रजिस्ट्रेशन फीस के 350 और स्टूडेंट एमेनिटीज फंड के 6800 रुपये भी जमा कराने होंगे. झारखंड के एसटी-एससी लड़कों को नामांकन और ट्यूशन फीस के रूप में 1935 रुपये, रजिस्ट्रेशन शुल्क में 350 रुपये और स्टूडेंट एमेनिटीज फंड के रूप में 6800 रुपये यानी कुल 9850 रुपये देने होंगे.

22 नवंबर को साक्षात्कार

इसे लेकर 22 नवंबर को साक्षात्कार की तिथि तय की गई है. सभी भारत के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति का भी प्रावधान किया जा रहा है. हालांकि दूसरे वर्ष में भी झारखंड की छात्राओं को स्टूडेंट एमेनिटीज फंड में 5210 रुपये लगेंगे. रीएडमिशन में नामांकन की फीस 10 रुपये रखी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details