झारखंड

jharkhand

रांचीः नकली शराब के कारोबार पर प्रशासन सख्त, मददगार पुलिस वाले एसआईटी के रडार पर

By

Published : Aug 8, 2020, 8:45 PM IST

राजधानी में नकली शराब का कारोबार करने की वालों का अब खैर नहीं होगी. पुलिस प्रशासन ने शराब माफिया को उनके अंजाम तक पहुंचाने के लिए कमर कस ली है. साथ ही इस कारोबार में लिप्त पुलिस अधिकारियों पर भी गाज गिरनी तय है.

शराब माफिया पर कार्रवाई
शराब माफिया पर कार्रवाई

रांचीः राजधानी रांची में अवैध शराब का कारोबार जोरों पर है. महंगे ब्रांडों का लेबल का प्रयोग कर नकली शराब को बाजार में पहुंचाकर करोड़ों रुपए का कारोबार किया जा रहा है . शराब के इस अवैध कारोबार में पुलिसवालों की मिलीभगत की बात भी सामने आ रही है, जिसके बाद इस मामले के जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया गया है.

कई थाना प्रभारी शक के दायरे में

राजधानी रांची में शराब के अवैध कारोबार को लेकर कई थाना प्रभारी एसआईटी के रडार पर हैं. गुरुवार और शुक्रवार को रांची एसएसपी की स्पेशल टीम ने रांची के पिठोरिया इलाके में छापेमारी कर 2 करोड़ रुपए से अधिक की नकली शराब जब्त की थी.

देखें पूरी खबर.

सबसे हैरत की बात यह है कि इस छापेमारी में स्थानीय थानेदार को साथ में नहीं लिया गया था. जिससे यह स्पष्ट है कि कहीं ना कहीं थानेदार की भूमिका इस मामले में संदिग्ध है. पिठोरिया इलाके में काफी दिनों से नकली शराब का कारोबार चल रहा था.

इसे लेकर थानेदार ने कोई कार्रवाई नहीं की थी, जिसके बाद रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने रूरल एसपी नौशाद आलम के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम बनाकर इलाके में छापेमारी की तो करोड़ों की नकली शराब बरामद की गई.

रूरल एसपी नौशाद आलम ने बताया कि पूरे मामले में पिठोरिया थाना प्रभारी की भूमिका संदिग्ध है क्योंकि लग्जरी वाहनों में शराब की तस्करी की जा रही थी और ऐसे में थाना प्रभारी का इस पर ध्यान न जाना कहीं ना कहीं संदेह पैदा करता है. इस मामले की जांच की बात रांची के सीनियर एसपी ने कही है और जांच शुरू भी कर दिया गया है.

बंगाल व बिहार में होती है सप्लाई

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को गुप्त सूचना मिली थी कि रांची के पिठोरिया इलाके में अवैध शराब का कारोबार चलाया जा रहा है. गुप्त सूचना के बाद रांची ग्रामीण एसपी के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने गुरुवार की सुबह पिठोरिया थाना क्षेत्र के ओयना गांव छापेमारी करने पहुंची तो भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद किया.

गिरोह का सरगना बालमुकुंद कुमार लंबे समय से अवैध शराब का कारोबार कर रहा था. ओयना में नकली शराब बनाकर बिहार, बंगाल के अलावा रांची जिले के आसपास के क्षेत्र में भेजी जाती थी.

सीनियर एसपी सुरेंद्र झा ने बताया कि इस मामले में अब तक 5 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. इस गिरोह के लिंक बंगाल और बिहार से भी जुड़े हुए हैं.

कार्रवाई की जाएगी

राजधानी रांची के अधिकांश ढाबों और होटलों में अवैध शराब परोसी जाती है और यह सब कुछ थाना को सेट करके किया जाता है. इस मामले को लेकर एसएसपी गंभीर हैं. एसएसपी के अनुसार सभी डीएसपी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वे रेगुलर थाना का विजिट करते रहें और अपने जूनियर अधिकारियों पर नजर रखें.

एसएसपी के अनुसार इन मामलों में अगर कोई भी अधिकारी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी पहले की गई है और अगर नए मामले सामने आते हैं तो भी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःरांची: शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई जारी, पिठोरिया इलाके में बरामद हुई दो करोड़ की नकली शराब

राजधानी रांची में पिछले काफी दिनों से नकली शराब के कारोबार की खबरें सामने आ रहीं थी. इस मामले में राजधानी का पिठोरिया इलाफा काफी सुर्खियों में है. यहां पुलिस ने शुक्रवार को बड़े स्तर पर छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली शराब बरामद की. इस कारोबार में कई पुलिस अधिकारियों पर गंभीर आरोप लग रहे हैं. अब पुलिस ने ऐसे पुलिस अधिाकरियों को चिन्हित कर कार्रवाई की तैयारी कर ली है. आने वाले दिनों में कई पुलिस अधिकारियों पर गाज गिर सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details