झारखंड

jharkhand

NEET 2020 की सेकेंड टॉपर बनी यूपी कुशीनगर की आकांक्षा

By

Published : Oct 17, 2020, 4:58 AM IST

कुशीनगर की आकांक्षा NEET 2020 में देश में दूसरा स्थान हासिल की है. पहले स्थान पर ओडिशा के शोएब ने बाजी मारी है. दोनों ने ही 100 फीसद नंबर लाए, लेकिन शोएब की उम्र कम होने की वजह से आकांक्षा को दूसरी रैंकिंग मिली.

aakansha-singh-from-kushinagar-is-second-topper-in-neet-2020
आकांक्षा बनी नीट की सेकंड टॉपर

कुशीनगर:आज जारी हुए नीट 2020 के परीक्षा परिणाम में कुशीनगर की बेटी आकांक्षा सिंह ने इतिहास रच दिया है. उसे इस परीक्षा में पूरे 100% अंक प्राप्त हुए हैं. वैसे इसके बावजूद उसे आल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहना पड़ा है क्योंकि शत प्रतिशत अंक प्राप्त कर ओडिशा के शोएब ने पहला स्थान प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है. इस परीक्षा में 13,67,300 बच्चों ने हिस्सा लिया था.

शुक्रवार देर शाम जारी हुए नीट 2020 परीक्षा का परिणाम कुशीनगर के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए खुशी देने वाला था. कुशीनगर जिले के कसया तहसील क्षेत्र के अभिनायकपुर ग्राम सभा के रहने राजेन्द्र कुमार राव की बेटी आकांक्षा सिंह ने पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया. खास बात यह था कि एनटीए द्वारा आज घोषित किए गए नीट 2020 की परीक्षा में उसने 720 में 720 नम्बर हासिल किए, लेकिन उम्र के आधार पर ओडिशा के शोएब ने पहला स्थान हासिल किया है. इस परीक्षा में समान अंक पाने पर उम्र के आधार पर रैंकिंग की जाती है. शोएब की उम्र आकांक्षा से कम थी. इसलिए उसे दूसरी रैंकिंग मिली.

इसे भी पढे़ं:- पूर्वी भारत के सबसे खूबसूरत देवघर नगर निगम भवन तैयार, सीएम हेमंत करेंगे उद्घाटन

इंडियन एयर फोर्स से वीआरएस प्राप्त कर चुके राजेन्द्र कुमार राव और कुशीनगर में कसया ब्लाक के सरकारी प्राथमिक विद्यालय, सेमरा धूसी में कार्यरत प्रधानाध्यापिका रुचि सिंह की पुत्री आकांक्षा के आल इंडिया रैंकिग में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर गांव में जश्न का माहौल दिख रहा है. परिवार से मिली जानकारी के मुताबिक, कुशीनगर से निकलकर गोरखपुर के एक संस्था में आकांक्षा ने प्रारंभिक तैयारी की, लेकिन उसकी प्रतिभा को देखते हुए उक्त संस्था ने उसे अपने दिल्ली के टॉप क्लास में भेज दिया. इसके बाद उसने पूरी लगन के साथ तैयारी की, जो आज परिणाम के रूप में सामने आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details