झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 21, 2019, 8:31 AM IST

Updated : Nov 21, 2019, 12:35 PM IST

ETV Bharat / state

जोमैटो की हेल्पलाइन से ठगी का धंधा चला रहे थे साइबर अपराधी, एक गिरफ्तार

रांची पुलिस ने एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधी ने पूछताछ में बताया कि एक गिरोह बनाकर वह साइबर ठगी करता था. गूगल पर अलग-अलग कंपनी के नाम की वेबसाइटों पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर लोगों को ठगी का शिकार बनाता था.

जोमैटो के हेल्पलाइन से ठगी का धंधा चला रहे थे साइबर अपराधी

रांची:जोमैटो की वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगी करने वाले एक साइबर अपराधी को रांची की अरगोड़ा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधी बोकारो का चास निवासी मोहम्मद इरशाद है. उसे बोकारो से गिरफ्तार कर रांची लाया गया है.

पूरा गिरोह है सक्रिय
पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि एक गिरोह बनाकर वह साइबर ठगी करता था. गूगल पर अलग-अलग कंपनी के नाम की वेबसाइटों पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर लोगों को ठगी का शिकार बनाता था. जोमैटो, क्लब फैक्ट्री और राष्ट्रीयकृत बैंक सहित कई कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर उसमें हेल्पलाइन नंबर के रूप में कस्टमाइज्ड कर रखा था. अगर कोई मदद के लिए कॉल करता तो उनसे खातों का विवरण पूछ या मैसेज फॉरवर्ड करवा ठगी का शिकार बनाता था.

ये भी पढ़ें-12वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान, घटना के दिन परिजन गए थे गांव

13 हजार रुपये की हुई थी निकासी
अरगोड़ा इलाके के कडरू के रहने वाले कौशिक साहा के खाते से बीते 25 अक्टूबर को 13 हजार रुपये की निकासी कर ली गई थी. इस निकासी के बाद पुलिस ने तकनीकी सेल की मदद से इरशाद को गिरफ्तार किया. हालांकि उसके गिरोह के अन्य सदस्य फरार हैं और उनकी तलाश में छापेमारी चल रही है.

ऐसे की थी ठगी
कौशिक साहा ने बीते 25 अक्टूबर को जोमैटो पर ऑर्डर कर खाना मंगवाया था. खाना की क्वालिटी खराब रहने की शिकायत करने पर उन्होंने जोमैटो की वेबसाइट पर लिखी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया. कॉल करने पर उसने एक नंबर दिया और लिखा हुआ कोडेड मैसेज भेजा. मैसेज को नंबर पर फॉरवर्ड करने के लिए कहा. फॉरवर्ड करते ही यूपीआई फ्रॉड के जरिए खाते से दो बार में 13 हजार रुपये उड़ा ली गयी. कौशिक के खाते से उड़ाए गए रुपये पेटीएम एकाउंट में जमा की गयी थी.

Last Updated : Nov 21, 2019, 12:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details