झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 6, 2019, 7:59 AM IST

ETV Bharat / state

माता वैष्णो देवी के दरबार में होटल खुलवाने के नाम पर 19 लाख का लगाया चूना, पहले भी कर चुका है ठगी

रांची में माता वैष्णो देवी के दरबार में होटल खुलवाने के नाम पर 19 लाख की ठगी का मामला सामने आया है. मामले में रांची अरगोड़ा थाना में एफआइआर दर्ज कराई गई है. वहीं, ठगी करने वाला जमशेदपुर निवासी रमण कुमार सिन्हा है, जिसने जम्मू में होटल देने के नाम पर ठगी की.

अरगोड़ा थाना

रांची: राजधानी में के जम्मू के कटरा में होटल दिलाने के नाम पर 19 लाख की ठगी कर ली गई. ठगी एक लांड्री संचालक से की गई है. वहीं, इस मामले में रांची अरगोड़ा थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

क्या है मामला
एफआईआर कडरू पुलटोली निवासी व्यवसायी उदय रजक ने दर्ज कराई है. उन्होंने बताया कि हरमू नंद नगर में उनकी लांड्री है. जहां जमशेदपुर निवासी रमण कुमार सिन्हा आकर अक्सर बैठता था. रमन बगल में ही एक किराए के मकान में रहता था और दुकान में बैठकर धार्मिक बातें कर उन्हें झांसे में ले लिया. इसके बाद उन्हें जम्मू के कटरा स्थित वैष्णो देवी में एक होटल दिलाने की बात कही. रमण कुमार सिन्हा ने उदय रजक को बताया कि वे वैष्णो देवी स्थित होटल जगदंबा का मालिक है. जिसे वह 99 साल के लिए लीज पर दे देगा.

दोबारा जम्मू जाने पर ठगी की मिली जानकारी
रमण की बातों में आकर उदय उसके साथ 17 फरवरी 2019 को जम्मू स्थित होटल ले गए. वहां होटल जगदंबा दिखाया, जो उन्हें पसंद आ गया. होटल दिलाने के एवज में उसने कई बार में व्यवसायी से 19 लाख रुपए ले लिए. इनमें कुछ ट्रांजेक्शन बैंक से, जबकि कुछ नकद किया गया था. इसके बाद बीते एक अक्टूबर को अचानक रमण किराए का मकान छोड़कर चला गया. घर से पूरा सामान भी उठाकर ले गया. वहीं, फोन करने पर उसका नंबर भी बंद मिला. इसके बाद दोबारा जम्मू जाकर होटल के बारे में पता लगाया, तो उसका मालिक रमण सिन्हा नहीं कोई और निकला. इसके बाद उदय को ठगी का अहसास हुआ. जिसके बाद उसने रांची में प्राथमिकी दर्ज कराई.

ये भी देखें- महिला ने शरीर पर किरासन उडे़लकर लगाई आग, मौत

रमण कई बेरोजगारों से कर चुका है ठगी
उदय रजक ठगी के शिकार होने के बाद उसका पता लगाते हुए जमशेदपुर गए. वहां पता चला कि जमशेदपुर के बागबेड़ा के गुट्टू कुष्णापुरी मोहल्ला के बड़ा तालाब के पास उसका घर है. पड़ोस के लोगों से जानकारी लेने पर पता चला कि नौकरी दिलाने के नाम पर कई बेरोजगारों से ठगी कर चुका है. परिवार वालों ने उसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी.

ये भी देखें- पलामू की पांच विधानसभा सीटों पर बुधवार से शुरू होगा नामांकन, तीन स्तर पर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

पैसे के लिए पत्नी के बेच दिए गहने
उदय ने पुलिस को बताया है कि रमण सिन्हा के झांसे में आकर उन्होंने 19 लाख देने के लिए पत्नी के सारे गहने बेच डाले. कई सगे संबंधियों से कर्ज लिया. इसके अलावा अपने भाई बहनों के नाम पर बैंक से कर्ज भी लिए थे. इसके बाद सारे पैसे रमण सिन्हा को दे दिए. ठगी के बाद से उदय का परिवार परेशान हैं. उन्होंने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस से गुहार लगाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details