झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 7, 2020, 5:38 AM IST

ETV Bharat / state

SPECIAL: पतरातू डैम में दिख रहा है डल झील का नजारा, खूबसूरत नाव बढ़ा रही हैं डैम की खूबसूरती

झारखंड के खूबसूरत वादियों और प्रकृति के बीच समय बिताने और पिकनिक मनाने के लिए पर्यटकों का आने का सिलसिला अब शुरू हुआ है. पतरातू लेक रिजॉर्ट डैम में अब आपको कश्मीर की वादियों जैसा नजारा देखने को मिलेगा. यहां के नाविकों ने अपने नाव को खूबसूरत ढंग से सजाया है, जो कश्मीर की डल झील और गुलमोहर को याद दिलाता है.

खूबसूरत नावे बढ़ा रही हैं डैम की खूबसूरती
खूबसूरत नावे बढ़ा रही हैं डैम की खूबसूरती

रामगढ़: लॉकडाउन की वजह से लोग महीनों से घरों में कैद हैं. ऐसे में फिलहाल तो कोई घूमने का प्लान नहीं बना रहा होगा. लेकिन जब लॉकडाउन खत्म हो जाए हालत सामान्य हो जाए, तब आप ट्रैवेल डायरी में कोई विदेशी लोकेशन नहीं बल्कि झारखंड के पतरातू घाटी जरूर होनी चाहिए, जो लोग भीड़-भाड़ से दूर और किसी शांत और खूबसूरत जगह पर कुछ पल बिताना चाहते हैं, वैसे लोगों को यहां की पहाड़ और घाटियां काफी आकर्षित करती हैं. रांची जिले से सटे रामगढ़ जिला में स्थित पतरातू घाटी डैम के साथ-साथ लेक रिजॉर्ट परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है इसकी खूबसूरती आप को स्वर्ग में होने का एहसास कराएगी, यहां हरियाली और पहाड़ इस जगह की सुंदरता को चार चांद लगाते नजर आते हैं.

देखें स्पेशल स्टोरी
कोरोना काल में सन्नाटा

पतरातू डैम रिसोर्ट में कोरोना काल में सन्नाटा पसरा हुआ है. लॉकडाउन में पर्यटक स्थल बंद है. डैम के आसपास दुकानदार और नाविकों की जीविका बुरी तरह से प्रभावित हुई है. लेकिन कई नाविकों ने इस संकट की घड़ी में अपने नावों को खूबसूरत बना डाला है. अनलॉक 3:00 के बाद से ही पतरातू घाटी का आनंद लेने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं. यही नहीं पलानी झरना और डैम तालाताड़ कठुआ कोचा की ओर पिकनिक भी मना रहे हैं. साथ ही साथ खूबसूरत नाव की भी सवारी का भी मजा ले रहे हैं.


ये भी पढे़ं:पहले से बेहतर महसूस कर रहा हूं, किसी तरह की भ्रामक सूचना पर न करें विश्वास: जगरनाथ महतो


पर्यटकों को लुभाएगा पर्यटन स्थल

जो लोग कश्मीर के गुलमोहर और डल झील के सपने देखते थे, उन्हें अब वहां जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि पर्यटकों को लुभाने के लिए पतरातू डैम में नाविक की ओर से डल झील और गुलमोहर जैसी खूबसूरत नाव की व्यवस्था कर रहे हैं. यहां पहुंचने वाले पर्यटक भी एक खूबसूरत नाव को देखकर काफी खुश नजर आ रहे हैं. यही नहीं यहां की खूबसूरती और हसीन वादियों के साथ-साथ प्रकृति का भी आनंद यहां आने वाले सैलानी उठा रहे हैं.

नाविकों में उत्साह

पतरातू डैम के नाविक भी लॉकडाउन के बाद पर्यटकों को लेकर काफी उत्साहित हैं. नाविकों की मानें तो देश के विभिन्न क्षेत्रों से लेक रिसोर्ट और डैम को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन होता है. पर्यटकों को लुभाने के लिए नाविक नाव को आकर्षक रूप देने में लगे हुए हैं. नारी की ओर से अपने नाव को कश्मीर में डल झील में चलने वाली नाव जैसा लुक दे रहे हैं. ताकि जैसे ही लॉकडाउन खत्म हो और सैलानी यहां पहुंचे, तो उन्हें मनोरम दृश्य के साथ-साथ सुंदर नाव भी देखने को मिले और इनकी आय भी इससे बढ़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details